कोरोना मामले में अमेरिका, स्पेन के बाद अब रूस तीसरे नंबर पर, लगातार बढ़ रही मरीजों की संख्या

0

नई दिल्ली – एन पी न्यूज 24- – कोरोना वायरस के पॉजिटिव केसों के मामले में अमेरिका और स्पेन के बाद रूस तीसरे नंबर पर पहुंच गया है। मंगलवार को रूस के लिए दो बुरी खबर आने से कोरोना संकट और गहरा गया। पहली खबर सेंट पीटर्सबर्ग के सेंट जॉर्ज अस्पताल में आग लगने से पांच कोरोना वायरस मरीज की मौत हो गई जो वेंटिलेटर पर थे। वहीं दूसरी खबर राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के प्रवक्ता दमित्री पेस्कोव को लेकर आई कि वे कोरोना वायरस संक्रमित पाए गए हैं। जिसके बाद उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

पेस्कोव ने खुद एक बयान में कहा, “हां, मैं बीमार हूं। इलाज चल रहा है।” पोस्कोव सरकार के अलावा राष्ट्रपति पुतिन के भी प्रवक्ता हैं। हाल के दिनों में उन्होंने कई प्रेस ब्रीफिंग की थीं। पेस्कोव के बारे में यह जानकारी फिलहाल, सामने नहीं आई है कि वो कैसे संक्रमित हुए। एक दिन पहले ही पुतिन ने दावा किया था कि देश में संक्रमण की रफ्तार कम हो रही है। रूस में मंगलवार तक 2,32,000 कोरोना संक्रमित मामले सामने आ चुके हैं। वहीं, एक दिन में यहां सबसे ज्यादा 11,600 केस पाए गए। पेस्कोव को आखिरी बार 30 अप्रैल को पुतिन के साथ देखा गया था। हालांकि, यह साफ नहीं है कि क्या दोनों एक कमरे में भी थे क्योंकि पुतिन कई हफ्तों से अपनी मीटिंग टेलिकॉन्फ्रेंसिंग के जरिए करते आ रहे हैं। महामारी की शुरुआत से ही पुतिन ने बैठकें कम कर दी थीं और कैबिनेट सदस्यों और अधिकारियों के साथ वीडियो कॉल पर मीटिंग कर रहे थे।

रूस में विजय दिवस पर हर साल की तरह राष्ट्रीय अवकाश रहा और क्रेमलिन (रूसी संसद) के बाहर सैनिकों की कब्र पर फूल चढ़ाए गए। साथ ही जीत की इस 75वीं वर्षगांठ पर एक औपचारिक समारोह में युद्ध के दौरान सोवियत सेना के साहस और कुर्बानियों के सम्मान में राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने एक छोटा भाषण भी दिया। लेकिन पूूरा समारोह फीका रहा। पुतिन ने संबोधन में कहा कि मॉस्को क्षेत्र अपने सभी औद्योगिक संयंत्रों और निर्माण स्थलों को मंगलवार से काम शुरू करने की अनुमति देगा। उन्होंने कहा कि अन्य क्षेत्र इसका अनुसरण कर सकते हैं। हालांकि अभी गैर-खाद्य स्टोर, हेयरड्रेसर, कार डीलर और सेवा क्षेत्र के अधिकांश अन्य उद्यम बंद रहेंगे। पुतिन ने कहा कि फिर से संक्रमण की नयी लहर से बचने के लिये पाबंदियों को धीरे-धीरे हटाना होगा।

Leave A Reply

Your email address will not be published.