हेल्थ एक्सपर्ट की चेतावनी के बावजूद ट्रंप रोज खा रहे है मलेरिया की दवा ‘Hydroxychloroquine’

वाशिंगटन : एन पी न्यूज 24 – मलेरिया की दवा यानि की हाइड्रॉक्सीक्लोरोक्विन को लेकर अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और एक बड़ा खुलासा किया है। उन्होंने कहा है कि हेल्थ एक्सपर्ट्स की चेतावनी के बावजूद कोरोना संक्रमण से बचने के लिए वे रोज़ हाइड्रॉक्सीक्लोरोक्विन ले रहे हैं। बता दें कि इस दवा को एक्सपर्ट्स पहले ही खारिज कर चुके हैं और इससे दिल की बामारियों के होने का खतरा भी बताया है।

ट्रंप ने बताया है कि व्हाइट हाउस के डॉक्टर से सलाह लेने के बाद वे रोज़ मलेरिया की दवा खा रहे हैं। उन्होंने कहा कि उनके डॉक्टर ने उन्हें ये दवा खाने की सलाह दी है। ट्रंप ने बताया कि वे बीते कई हफ़्तों से दवा खा रहे हैं और रोज़ नियम से इसे खाने लगे हैं। हेल्थ एक्सपर्ट के मुताबिक इस दवा से गंभीर साइड इफेक्ट्स होने का खतरा है और इसकी ज्यादा डोज़ दिल से संबंधित बीमारियों का खतरा बढ़ा देती है। लंबे समय से हाइड्रॉक्सीक्लोरोक्विन का इस्तेमाल मलेरिया के बुखार को कम करने में किया जाता है लेकिन कोरोना के मरीजों पर इसका असर विवादित है।

 

 

 

 

 

पैन अमरीकन हेल्थ ऑर्गनाइज़ेशन (पाहो) ने छह अप्रैल को चेतावनी दी थी कि हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन को लेकर किए जा रहे दावों को सही साबित करने वाला कोई ठोस सबूत अभी तक सामने नहीं आया है।  संस्था ने कहा है, “मौजूदा दिशानिर्देशों और प्रक्रियाओं का पालन किए बगैर क्लोरोक्वीन या हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन के इस्तेमाल के विपरीत प्रभाव हो सकते हैं। इससे व्यक्ति गंभीर रूप से बीमार पड़ सकता है और यहां तक कि उसकी मौत भी हो सकती है।”

Leave A Reply

Your email address will not be published.