लॉकडाउन को मानें, वर्ना हालत गंभीर…केंद्र ने मुंबई, कोलकाता, जयपुर, इंदौर समेत कई शहरों का हवाला दिया

नई दिल्ली. एन पी न्यूज 24 – केंद्र सरकार ने सोमवार को फिर चेतावनी दी है। लॉकडाउन में नियमों का सही ढंग से पालन करने की अपनील करते हुए कहै है कि देश के कई शहरों में कोरोना वायरस की स्थिति गंभीर है। मुंबई, पुणे, इंदौर, जयपुर, कोलकाता और पश्चिम बंगाल के कुछ इलाकों में कुछ ज्यादा ही हालत खराब है। लॉकडाउन उल्लंघन की स्थिति में वायरस के फैलने का खतरा है।

यह दुर्भाग्यपूर्ण : गृह मंत्रालय ने राज्य सरकारों और केंद्र शासित प्रदेशों के लिए जारी एक संवाद में कहा कि कई जगहों पर कोरोना वायरस फ्रंटलाइन मेडिकल पेशेवरों के खिलाफ हिंसा की घटनाएं हुई हैं, सामाजिक सुरक्षा मानदंडों का पूर्ण उल्लंघन और शहरी क्षेत्रों में वाहनों की आवाजाही, इन सभी को बंद कर दिया जाना चाहिए।
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि मध्य प्रदेश के इंदौर, महाराष्ट्र के पुणे, राजस्थान के जयपुर और पश्चिम बंगाल में कोलकाता, हावड़ा, पूर्व मेदिनीपुर, उत्तर 24 परगना, दार्जिलिंग, कलिम्पोंग और जलपाईगुड़ी में स्थिति विशेष रूप से गंभीर है। इन जगहों पर लॉकडाउन उल्लंघन के मामले आए हैं। सरकार ने इन स्थानों पर COVID-19 स्थिति का ऑन-स्पॉट मूल्यांकन

करने और निवारण के लिए चार राज्यों – मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, राजस्थान और पश्चिम बंगाल को आवश्यक दिशा-निर्देश जारी करने के लिए छह अंतर-मंत्रालयी केंद्रीय टीमों (IMCT) का गठन किया है। टीम दिशा-निर्देशों के अनुसार लॉकडाउन के अनुपालन और कार्यान्वयन, आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति, शारीरिक दूरी, स्वास्थ्य बुनियादी ढांचे की तैयारी, स्वास्थ्य पेशेवरों की सुरक्षा और मजदूरों और गरीब लोगों के लिए राहत शिविरों की स्थितियों पर ध्यान केंद्रित करेगी।

Leave A Reply

Your email address will not be published.