कोरोना ने स्पेन की राजकुमारी मारिया टेरेसा की जान

0

स्पेन. एन पी न्यूज 24कोरोना वायरस के संक्रमण से स्पेन की राजकुमारी मारिया टेरेसा ऑफ बोरबन-परमा की मौत हो गई। वे 86 साल की थीं। उनके भाई प्रिंस सिक्सटो एनरिके डी बॉरबोन ने एक फेसबुक पोस्ट में इसकी जानकारी दी। राजकुमारी की मौत 26 मार्च को हुई। इस वायरस के कारण जान गंवाने वाली शाही खानदान की पहली सदस्य हैं। स्पेन के छठे किंग फेलिप राजकुमारी के चचेरे भाई हैं। बता दें पूरी दुनिया में किसी रॉयल फैमिली से यह पहली मौत है। स्पेन में कोरोना वायरस से बड़ी तबाही मची है। इटली के बाद यहां सबसे ज्यादा मौत की खबर है। अब तक 3400 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई है।

भाई ने फेसबुक पर दी जानकारी : उनके भाई प्रिंस सिक्सटो एनरिक डी बोरबोन, ड्यूक ऑफ अरेंज्यूज ने फेसबुक पर घोषणा की कि कोविड-19 की चपेट में आने के बाद उनकी मृत्यु हो गई। प्रिंस सिक्सटो ने अपनी पोस्ट में लिखा, ‘आज दोपहर को हमारी बहन मारिया टेरेसा डे बॉर्बन-परमा एंड बॉर्बन बुसेट जो कोरोना वायरस से संक्रमित थीं उनका पेरिस में 86 साल की उम्र में निधन हो गया है।’ राजकुमारी टेरेसा की मौत ऐसे समय पर हुई है जब कुछ हफ्तों पहले स्पेन के छठे किंग फेलिप की कोरोना रिपोर्ट नेगेटिव आई थी।

‘रेड प्रिंसेस’ कहा जाता था : राजकुमारी मारिया का जन्म 28 जुलाई, 1933 को हुआ था। उन्होंने फ्रांस में पढ़ाई की और मैड्रिड के कॉम्प्लूटेंस यूनिवर्सिटी में ‘सोरबोन के साथ-साथ समाजशास्त्र की प्रोफेसर बनीं। वह अपने मुखर विचारों और सामाजिक कार्यों के लिए जानी जाती थीं, जिसकी वजह से उनका उपनाम ‘रेड प्रिंसेस’ पड़ा। मैड्रिड में शुक्रवार को राजकुमारी का अंतिम संस्कार किया गया।

Leave A Reply

Your email address will not be published.