शानदार, जानदार, बेमिशाल : न लॉकडाउन, न बाजार बंद, लेकिन इस देश ने कोरोना से जंग जीत लिया 

0
दक्षिण कोरिया, 25 मार्च – एन पी न्यूज 24 – कोरोना की हाहाकार के बीच एक देश ने कोरोना को पूरी तरह से परास्त कर दिया है।  यह शहर चीन के वुहान से केवल 132 किलोमीटर दूर है।  इस देश के लोगों ने कोरोना को हारने के लिए कई तरीके अपनाये। अब इस तरीके को पूरी दुनिया में कोरोना को हराने का मॉडल माना जा रहा है। यह देश दक्षिण कोरिया है।  आज दक्षिण कोरिया कोरोना संक्रमित देशी की लिस्ट में 8वे नंबर पर है।  अब तब यहां कोरोना संक्रमण के 9137 मामले मिले है जिसे से 3500 से ज्यादा लोग ठीक हो चुके है।  जबकि 219 लोगों की मौत हो चुकी है।  जबकि केवल 59 मरीज गंभीर है।
8-9 मार्च को यहां 8000 मामले थे।  लेकिन बीते दो दिन में केवल 12 मामले सामने आये. लेकिन यहां पहला मामला सामने आने से लेकर आज तक न तो लॉकडाउन किया गया और न ही बाजार बंद हुए।
दक्षिण कोरिया के विदेश मंत्री कांग युंग वा ने बताया कि जल्द टेस्ट और बेहतर इलाज के कोरोना के मामले कम हुए है. इसलिए मौत भी कम हुई है।  हमने 600 से जीतदा टेस्टिंग सेंटर खोले और 50 से ज्यादा ड्राइविंग स्टेशन पर स्क्रीनिंग की.
दक्षिण कोरिया में होटल और रेस्टोरेंट में बुखार जांचने के बाद ही कस्टमर को अंदर जाने देते थे।  दक्षिण कोरिया के जानकारों ने लोगों को संक्रमण से बचने के लिए हाथों के इस्तेमाल का भी तरीका बताया।
अगर व्यक्ति दाए हाथ से काम करता है तो उसे मोबाइल चलाने, दरवाजे का हैंडल पकड़ने और हर छोटे बड़े काम में  बाएं हाथ के इस्तेमाल की सलाह दी गई।
ठीक इसी तरह बाएं हाथ से ज्यादातर काम करने वालो को दाए हाथ के इस्तेमाल के लिए कहा गया।  इसकी वजह यह है कि व्यक्ति जिस हाथ से रोजमर्रा के काम करता है वही हाथ चेहरे पर सब पहले जाता है।
Leave A Reply

Your email address will not be published.