ट्रम्प को झटका ! ईरान पर सैन्य कार्रवाई की शक्तियां सीमित हुई, अमेरिकी सदन में प्रस्ताव पारित 

0
तेहरान : एन पी न्यूज 24 – अमेरिकी हाउस ऑफ़ रेप्रेजेंटेटिव ने गुरुवार को के युद्ध शक्तियों से संबंधित प्रस्ताव को पारित कर दिया  जो बिना कांग्रेस की अनुमति के ईरान के खिलाफ सैन्य कार्रवाई करने की ट्रम्प की क्षमता को सीमित करता है. ऐसे  में ट्रम्प अब ईरान के खिलाफ पूर्ण शक्ति का इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे।
ईरान दवारा इराक में अमेरिकी सेना के दो बेस पर मिसाइल हमले के एक दिन बाद यह प्रस्ताव लाया गया. ईरान ने अपने जनरल कासिम सुलेमानी की हत्या के विरोध में किया था. सुलेमानी को एक ,अमेरिकी हमले में बगदाद
इंटरनेशनल एयरपोर्ट  पर मार गिराया  गया था.
इससे पहले अमेरिकी सदन की हत्या के   लिए की गई एयर स्ट्राइक  उत्तेजक और असंगत करार दिया था. उन्होंने कहा कि स्ट्राइक का यह फैसला कांग्रेस से विचार किये बिना किया गया. इसकी वजह से  अमेरिका और ईरान के बीच तनाव बढ़ गया.
दुनिया एक और जंग नहीं झेल सकती 
यूएन प्रमुख एंटोनियो गुटेरेस ने ईरान और अमेरिका के बीच बढ़ते तनाव को देखते हुए कहा है कि दुनिया एक और यूद्ध नहीं झेल सकती है. वह तनाव को कम करने और जंग को रोकने के लिए संबंधित देशों से आपसी बातचीत जारी रखेंगे।
उन्होंने पुरे खाड़ी क्षेत्र में तनाव बढ़ने के बाद शांति बनाये रखने की अपील की है. उन्होंने वर्ल्ड नेताओं से कहा है कि तनाव खत्म करे, अधिक से अधिक संयम बरते, बातचीत फिर से शुरू करे और इंटरनेशनल सहयोग को फिर से बढ़ाये।
visit : npnews24.com
Leave A Reply

Your email address will not be published.