जीवित और स्वस्थ हैं किम जोंग, उत्तर कोरिया के सबसे बड़े दुश्मन देश का दावा

0

नई दिल्ली  – एन पी न्यूज 24 – उत्तर कोरिया के शासक किम जोंग उन की सेहत को लेकर पिछले कुछ दिनों से लगातार कयास लगाए जा रहे हैं। कोई किम जोंग की हालत गंभीर बता रहा है तो कोई उन्हें स्वस्थ बता रहा है। इस बीच, दक्षिण कोरिया ने कहा है कि उत्तर कोरियाई लीडर किम जोंग उन जिंदा है और पूरी तरह स्वस्थ हैं। दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून जे-इन के एक शीर्ष सुरक्षा सलाहकार ने इन अफवाहों को खारिज किया है।

राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार मून चुंग-इन ने कहा है कि ‘किम जोंग उन जीवित हैं और स्वस्थ हैं।’ हालांकि किम जोंग पर दक्षिण कोरिया के प्रेसिडेंट ऑफिस ने पिछले हफ्ते एक बयान में कहा था, ‘हम कुछ भी पुष्टि नहीं कर सकते। उत्तर कोरिया के अंदर कोई विशेष आंदोलन का पता नहीं चला है।’ बता दें कि किम की सेहत को लेकर 15 अप्रैल से सवाल उठने शुरू हो गए थे। इस दिन उत्तर कोरिया के संस्थापक और किम के दादा किम-2 सुंग का जन्मदिन आता है और यह देश के लिए बहुत महत्वपूर्ण दिन है। किम जोंग 11 अप्रैल के बाद किसी भी सार्वजनिक कार्यक्रम में उपस्थित नहीं हुए हैं। अगले दिन राज्य मीडिया ने बताया कि वे वायु रक्षा इकाई में लड़ाकू जेट का निरीक्षण कर रहे हैं।

सोमवार को रोडोंग सिनमन अखबार ने कहा कि किम ने वोनसन कलमा तटीय पर्यटन परियोजना में काम करने वाले कर्मचारियों को धन्यवाद दिया है। यह हाल के दिनों में किम के नाम से आई पहली जानकारी है। अमेरिका आधारित थिंक-टैंक 38नार्थ ने कुछ सैटेलाइट तस्वीरों की समीक्षा की है, जिसमें वोनसन में पिछले हफ्ते एक ट्रेन दिखाई दी थी जो संभवत: किम से संबंधित है। जिससे माना जा रहा है कि वह यहां रह रहे हैं।

किम जोंग के मौत की खबर कहां से आई –
इंटरनेट पर वायरल तीन तस्वीरों ने किम जोंग की सेहत को लेकर अफवाहों को और हवा दी। चीन समर्थित पत्रकार कोम ब्रोकसोर ने ट्विटर पर लिखा, ‘अब ये साफ है कि शनिवार रात किम जोंग की मृत्यु हो गई।’ एक दूसरे ट्विटर यूजर बट सीम ने दुनिया को बताया, अविश्वसनीय, उत्तर कोरिया के 36 साल के नेता किम जोंग नहीं रहे। इसी तरह कंबोडियन पोस्टर नाम के एक ट्विटर हैंडल से एक तस्वीर भी पोस्ट की गई जिसमें किम के पार्थिव शरीर को अंतिम संस्कार के लिए ले जाने का दावा किया। जो की अब इसे फेक बताया जा रहा है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.