ईरान-अमेरिका :  तनाव चरम पर, अमेरिका ने तैनात किए 2000 युद्ध पोत

0

नई दिल्ली : एन पी न्यूज 24 – ईरान और अमेरिका के बीच तनाव चरम सीमा पर पहुंच गयी है। दोनों देशों में युद्ध का माहौल बना हुआ है। कई लोग तो इसे वर्ल्ड वॉर 3 का नाम दे रहे है। जानकारों का कहना है कि अमेरिका अगर ईरान पर और हमले करता है तो ये हमला एक बड़ा युद्ध में परिवर्तन हो जायेगा। मौजूदा हालत में पूरी दुनिया की नजर इन दोनों देशों में टिकी हुई है। इस बीच अमेरिका ने 2000 युद्ध पोत की तैनाती कर दी है।

जानकारी के मुताबिक, अमेरिका-ईरान के बीच बढ़ते तनाव को देखते हुए अमेरिका ने मिडिल ईस्ट की तरफ 2,000 युद्धपोत तैनात कर दिए हैं जिसमें वर्ल्ड क्लास वारशिप भी रखे गए हैं। इसके अलावा 4,000 की संख्या में अमेरिकी हवाई सैनिक भी तैनात किए गए हैं। गौरतलब हो कि सुलेमानी की अंतिम यात्रा में शामिल होने आई उनकी बेटी ने संबोधित करते हुए अमेरिका को इसके परिणाम भुगतने के लिए तैयार रहने की चेतावनी दी। उसने खुले तौर पर अमेरिका को चेतावनी देते हुए कहा कि मध्य पूर्व में तैनात अमेरिकी सैनिकों के परिवार अपने बच्चों की मौत का इंतजार करेंगे।

कासिम सुलेमानी को इराक और सीरिया में कुख्यात आतंकी समूह आईएसआईएस की सफाया करने में अहम भूमिका निभाने के लिए जाना जाता है। अमेरिकी ड्रोन हमले में मारे गए कासिम सुलेमानी की शव यात्रा सोमवार को ईरान में बड़े स्तर पर निकाली गई जिसमें उन्हें अंतिम विदाई देने के लिए जनसैलाब उमड़ पड़ा। दरअसल सुलेमानी को अंतिम विदाई देने के लिए भारी संख्या में ईरान की जनता सोमवार को तेहरान की सड़कों पर उतर आई। इसके साथ ही उनके सम्मान में प्रार्थना सभा भी की गई जिसमें देश के सुप्रीम लीडर तक रो पड़े।

visit : npnews24.com

Leave A Reply

Your email address will not be published.