Coronavirus : चीन ने दी इंसानों पर कोरोना वायरस वैक्सीन के टेस्ट को अनुमति, अमेरिका भी शुरू कर चुका है ट्रायल

0

नई दिल्ली : एन पी न्यूज 24 – कोरोना वायरस की वजह से पूरी दुनिया में हाहाकार मचा हुआ है। हर कोई इस महामारी से खौफ में है। सभी देश उचित कदम भी उठा रहे है। इसके बावजूद मौत की संख्या में कोई कमी नहीं आ रही है। हर दिन सैकड़ों की मौते हो रही है। एक तरफ से देखा जाये तो कोरोना के आगे पूरी दुनिया ने घुटने टेक दिए है। कोरोना वायरस का प्रकोप अब 145 देशों में फैल चुका है। इस महामारी से अब तक 7000 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है और करीब पौने दो लाख लोग इसकी चपेट में आ चुके हैं।

 

इस बीच एक बड़ी खबर सामने आई है। अमेरिका के बाद अब चीन ने भी अपने वैज्ञानिकों को कोरोना वायरस वैक्सीन के इंसानों पर परीक्षण करने को मंजूरी दे दी है। जानकारी के मुताबिक, कल ही अमेरिकी राष्ट्रपति ने भी चार अमेरिकी वॉलेंटियर्स पर कोरोना वायरस वैक्सीन के ट्रायल की जानकारी दी थी। जानकारी के मुताबिक, कोरोना पर चीन लंबे समय से काम कर रहा है। अब यह रिसर्च अंतिम पड़ाव पर है। वैज्ञानिकों द्वारा विकसित वैक्सीन को अब आम लोगों पर टेस्ट किया जाना है, जिसके लिए सरकार ने अपनी सहमति प्रदान कर दी गई है। इससे पहले अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि वैक्सीन का परीक्षण शुरू हो चुका है और इसके बहुत अच्छे नतीजे आ रहे हैं।

रिपोर्ट्स के मुताबिक, अब इंसानो पर भी इसका ट्रायल शुरू हो रहा है। अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने इस वैक्सीन के बारे में जानकारी देते हुए कहा है कि ‘मुझे आपको ये बताते हुए खुशी हो रही है कि वैक्सीन के पहले चरण का परीक्षण शुरू हो गया है। इतिहास में पहली बार इतनी तेजी से वैक्सीन बनाया गया है। हम एंटी वायरल थेरेपी और दूसरे इलाज भी विकसित कर रहे हैं।’

Leave A Reply

Your email address will not be published.