Big News : ईरान में अमेरिकी एम्बेसी पर फिर रॉकेट से हमला, तनाव के बीच अमेरिका ने की भारत से बातचीत

0

बगदाद : एन पी न्यूज 24 – ईरान और अमेरिका के बीच तनाव चरम सीमा पर पहुंच गयी है। दोनों देशों में युद्ध का माहौल बना हुआ है। कई लोग तो इसे वर्ल्ड वॉर 3 का नाम दे रहे है। जानकारों का कहना है कि अमेरिका अगर ईरान पर और हमले करता है तो ये हमला एक बड़ा युद्ध में परिवर्तन हो जायेगा। मौजूदा हालत में पूरी दुनिया की नजर इन दोनों देशों में टिकी हुई है। इस बीच एक बड़ी खबर सामने आ रही है। जानकारी के मुताबिक, बगदाद स्थित अमेरिकी दूतावास के पास एक फिर से दो रॉकेट दागे गए हैं। इस हमले में अबतक किसी नुकसान की खबर नहीं है।

भारी तनाव के बीच अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोम्पियो ने भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर से बात की ईरानी जनरल कासिम सुलेमानी से जुड़े फैसले के बारे में भारत को अवगत कराया। इसके अलावा दोनों देशों के बीच पश्चिम एशिया में पैदा हुए तनाव पर भी चर्चा हुई। एक मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, बगदाद स्थित ग्रीन जोन में लगातार दूसरे दिन धमाका हुआ। यहां पर अमेरिकी दूतावास के नजदीक दो रॉकेट आकर गिरे। इस हमले में अबतक किसी के घायल होने की खबर नहीं है। इससे पहले शनिवार रात को भी अमेरिकी दूतावास के पास रॉकेट से हमला किया गया था।

समाचार एजेंसी के मुताबिक, ग्रीन जोन के बाहर एक तीसरा रॉकेट भी आकर गिरा, जिसका शिकार एक परिवार हुआ, इस घटना में 4 लोग घायल हो गए। ग्रीन जोन के आस-पास जमीनी और हवाई सुरक्षा उच्चतम स्तर पर है। इस बीच भारत ने दोनों देशों से तनाव दूर करने की अपील की है। माइक पोम्पियो ने विदेश मंत्री एस जयशंकर से मुलाकात के बाद ट्वीट कर कहा कि ‘डॉ एस जयशंकर और मैंने अभी-अभी बात की है, हमने ईरान द्वारा लगातार दी जा रही धमकियों और उसके उकसावे वाली कार्रवाई पर चर्चा की है। ट्रंप प्रशासन अमेरिकी लोगों, हमारे दोस्तों और सहयोगियों की रक्षा के लिए जरा भी नहीं हिचकेगा।’

वहीं भारत की ओर से विदेश मंत्री एस जयशंकर ने भी एक ट्वीट कर कहा कि ‘अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोम्पियो से खाड़ी क्षेत्र में पैदा हुए हालात के बारे में चर्चा की। हमनें भारत की चिंताओं और भारत के हित के बारे में उन्हें बताया।’ विदेश मंत्री एस जयशंकर ने ईरान के विदेश मंत्री मोहम्मद जावेद जरीफ से मौजूदा हालात को लेकर फोन पर बातचीत की है। दोनों देशों से एक दूसरे को हालात से अवगत कराया। विदेश मंत्री ने इसकी जानकारी देते हुए कहा कि उन्होंने ईरान को बताया कि भारत तनाव के स्तर को लेकर बेहद चिंतित है।

visit : npnews24.com

Leave A Reply

Your email address will not be published.