IND vs BAN : दीपक चाहर ने रचा इतिहास, टी20 में हैट्रिक लेने वाले पहले भारतीय बने, 7 रन पर लिए 6 विकेट

0

नागपुर : एन पी न्यूज 24 – भारतीय क्रिकेट टीम ने कल नागपुर में खेले गए तीसरे व फाइनल टी20 मैच में बांग्लादेश को 30 रन से शिकस्त देकर खिताब अपने नाम किया। इस मैच के सबसे बड़े हीरो दीपक चाहर रहे। उन्‍होंने 3.2 ओवर में 7 रन देकर 6 विकेट लिए। बांग्‍लादेश की पारी के आखिरी ओवर में उन्‍होंने अपनी हैट्रिक पूरी की। उन्‍होंने अपने तीसरे ओवर की आखिरी गेंद पर विकेट लेने के बाद आखिरी ओवर की पहली 2 गेंदों पर विकेट चटकाए। दीपक चाहर अंतरराष्‍ट्रीय टी20 मैचों में हैट्रिक लेने वाले पहले पुरुष भारतीय गेंदबाज हैं। महिला गेंदबाज एकता बिष्‍ट टी20 में हैट्रिक लेने वाली पहली भारतीय गेंदबाज हैं। भारत ने बांग्‍लादेश को नागपुर टी20 में 30 रन से हराकर 3 मैचों की सीरीज 2-1 से अपने नाम कर ली।

 

 दीपक चाहर ने रचा इतिहास –
– दीपक चाहर टी-20 इंटरनेशनल में हैट्रिक लेने वाले भारत के पहले गेंदबाज बने हैं। साथ ही टी-20 इंटरनेशनल में हैट्रिक लेने वाले वह दुनिया के 11वें गेंदबाज बन गए हैं।

– चाहर ने इस मैच में 3.2 ओवर में 7 रन पर छह विकेट लेकर टी-20 इंटरनेशनल में 7 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ दिया और इतिहास रच दिया। इससे पहले वर्ल्ड क्रिकेट में श्रीलंका के मिस्ट्री गेंदबाज अजंता मेंडिस ने 2012 में जिम्बाब्वे के विरुद्ध 8 रन देकर छह विकेट लिए थे।

क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में हैट्रिक लेने वाले भारतीय गेंदबाज –
टेस्ट मैच – हरभजन सिंह, इरफान पठान, जसप्रीत बुमराह
वनडे मैच – चेतन शर्मा, कपिल देव, कुलदीप यादव और मोहम्मद शमी
टी-20 इंटरनेशनल मैच – दीपक चाहर

ये हैं टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के टॉप-5 आंकड़े –
1. दीपक चाहर – 7 रन देकर 6 विकेट (2019, बांग्लादेश के खिलाफ)
2. अजंता मेंडिस (श्रीलंका) – 8 रन देकर 6 विकेट (2012, जिंबाब्वे के खिलाफ)
3. अजंता मेंडिस (श्रीलंका) – 16 रन देकर 6 विकेट (2011, ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ)
4. युजवेंद्र चहल (इंग्लैंड) – 25 रन देकर 6 विकेट (2017, इंग्लैंड के खिलाफ)
5. रंगना हेराथ (श्रीलंका) – 3 रन देकर 5 विकेट (2014, न्यूजीलैंड के खिलाफ)

मैन ऑफ द मैच और सीरीज बने चाहर –
इस मैच जिताऊ ऐतिहासिक प्रदर्शन (7 रन देकर 6 विकेट) के दम पर दीपक चाहर को मैन ऑफ द मैच मिला, जबकि तीन मैचों में सबसे ज्यादा 8 विकेट लेने के चलते उन्हें प्लेयर ऑफ द सीरीज का खिताब भी मिला। सीरीज के पहले और दूसरे मैच में उनको एक-एक विकेट मिला था। हालांकि, उन दोनों मैचों में भी दीपक चाहर ने किफायती गेंदबाजी की थी।

मैच के बाद दीपक चाहर ने कहा –
‘मेरे लिए यह बहुत बड़ा पल है। मेहनत करना मेरे हाथ में है। बाकी सबकुछ उस ऊपर वाले के पास है। उसी की देन है कि मैं आज यहां हूं।’ उन्होंने आगे कहा कि रोहित शर्मा ने मुझसे कहा था कि वह मुझे कुछ मुश्किल ओवर देंगे। आगे गेंदबाजी प्लानिंग को लेकर दीपक ने कह कि ‘मैं हमेशा अगली बॉल पर फोकस करता हूं।’

visit : npnews24.com

Leave A Reply

Your email address will not be published.