Coronavirus Lockdown 2.0 : ‘इस’ वजह से 30 अप्रैल की जगह 3 मई तक बढ़ाया गया ‘लॉकडाउन’

0

नई दिल्ली : एन पी न्यूज 24 – देश में लगातार बढ़ रहे कोरोना वायरस के मरीजों की संख्या को देखते हुए और राज्य सरकारों के सुझाव पर लॉकडाउन को आगे बढ़ा दिया गया। जिसके बाद यह 3 मई तक लागु हो गया है। यानि की 19 दिन के लिए लॉकडाउन को बढ़ा दिया गया है। इस दौरान न ट्रेनें चलेंगी और न प्लेन, मेट्रो और रोडवेज सेवाएं भी बंद रहेंगी। बता दें कि इस बार नियमों को और सख्त किया गया है। ऐसे में सभी लोग अनुशासन के साथ अपने घर में ही रहें।

इस वजह से 30 अप्रैल की जगह 3 मई तक बढ़ाया गया ‘लॉकडाउन’ –
जानकारी के मुताबिक, पहले लॉकडाउन को अगले दो हफ्ते यानी 30 अप्रैल तक बढ़ाने की बात की जा रही थी। लेकिन सरकार से जुड़े सूत्रों की मानें तो लॉकडाउन की मियाद को 30 अप्रैल की बजाय 3 मई करने का फैसला राज्यों की ओर से आए सुझावों के आधार पर लिया गया है। कई राज्यों के मुख्यमंत्रियों ने केंद्र को 3 मई तक लॉकडाउन बढ़ाने का सुझाव दिया था। दरअसल, एक मई को मजदूर दिवस होता है। 2 और 3 मई को शनिवार-रविवार पड़ जा रहा है। लिहाजा राज्यों ने 30 अप्रैल के बाद अगले तीन दिन तक लॉकडाउन को जारी रखने का सुझाव दिया। कई राज्यों ने ये तर्क भी दिया है कि कोरोना संक्रमण के लक्षण पूरी तरह से 7 से 14 दिन में समझमें आते हैं। ऐसे में अगर 15 या 16 दिन का ही लॉकडाउन होता, तो लक्षण स्पष्ट नहीं आते। इसलिए इनमें 3 दिन और जोड़ दिए गए।

लॉकडाउन को किया गया और सख्त –
पीएम ने कहा कि अगले एक सप्ताह में कोरोना के खिलाफ लड़ाई में कठोरता और ज्यादा बढ़ाई जाएगी। 20 अप्रैल तक हर कस्बे, हर थाने, हर जिले, हर राज्य को परखा जाएगा, वहां लॉकडाउन का कितना पालन हो रहा है, उस क्षेत्र ने कोरोना से खुद को कितना बचाया है, ये देखा जाएगा। जो क्षेत्र इस अग्निपरीक्षा में सफल होंगे, जो हॉटस्पॉट में नहीं होंगे, और जिनके हॉटस्पॉट में बदलने की आशंका भी कम होगी, वहां पर 20 अप्रैल से कुछ जरूरी गतिविधियों की अनुमति दी जा सकती है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.