दाभोलकर हत्याकांड में इस्तेमाल की गई पिस्तौल खाड़ी से बरामद

0
पुणे। एन पी न्यूज 24  – महाराष्ट्र अंधश्रद्धा निर्मूलन समिति के संस्थापक व वरिष्ठ सामाजिक कार्यकर्ता डॉ नरेंद्र दाभोलकर की हत्या के मामले की जांच में जुटी सीबीआइ को बड़ी सफलता हाथ लगी है। जांच एजेंसी ने ठाणे जिले में खाड़ी से एक पिस्तौल बरामद करने का दावा किया है। पिस्तौल को फोरेंसिक जांच के लिए भेज दिया गया है। हालांकि अभी इस बात की पुष्टि नहीं हुई है कि यह वही पिस्तौल है, जिससे हत्या को अंजाम दिया गया था। बता दें कि डॉ दाभोलकर की 20 अगस्त 2013 को पुणे में गोली मारकर हत्या कर दी गई थी।
सीबीआइ ने डॉ दाभोलकर की हत्या में इस्तेमाल की गई पिस्तौल को खोजने के लिए विदेशी एजेंसी की मदद ली थी। जांच एजेंसी ने पुणे की एक अदालत में दावा किया था कि आरोपित शूटरों में से एक शरद कालस्कर ने हत्या में इस्तेमाल की गई पिस्तौल तोड़कर ठाणे में समुद्र में फेंक दी थी। पुणे अदालत के समक्ष सीबीआइ ने दावा किया था कि वकील संजीव पुनालकर ने कालस्कर को पत्रकार गौरी लंकेश समेत कई लोगों की हत्याओं में इस्तेमाल किए गए हथियारों को नष्ट करने की सलाह दी थी। पुनालकर भी इस मामले के आरोपितों में से एक है जिसे गिरफ्तार किया गया था और फिलहाल वह जमानत पर है।
गिरफ्तार होने से पहले कई मामलों में पुनालकर सनातन संस्था के सदस्यों और कार्यकर्ताओं के वकील थे। एजेंसी ने अदालत को यह भी बताया था कि 23 जुलाई, 2018 को कालस्कर ने चार देसी पिस्तौलों को नष्ट कर पुणे से नालासोपारा जाते समय ठाणे की खाड़ी में फेंक दिया था। पिछले साल सीबीआइ ने पुणे की अदालत को सूचित किया कि उसे दाभोलकर की हत्या के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले हथियार के लिए समुद्र में खोज करने की सभी मंजूरी मिल गई है। सीबीआइ ने अदालत के समक्ष यह भी उल्लेख किया था कि अभी बरसात की वजह से जल स्तर ऊंचा है और जल स्तर में कमी होते ही वे खोज शुरू कर देंगे।
Leave A Reply

Your email address will not be published.