ठाकरे पर्व! उद्धव ठाकरे के साथ ‘ये’ नेता लेंगे मंत्री पद की शपथ

0

मुंबई : एन पी न्यूज 24 – दिवंगत बाला साहेब ठाकरे का सपना आखिरकार साकार होने जा रहा है। उद्धव ठाकरे को आज शाम मुख्यमंत्री पद की शपथ दिलाई जाएगी राकांपा और कांग्रेस के नेता भी उनके साथ शिवतीर्थ माने जाने वाले शिवाजी पार्क में शपथ लेंगे. इस भव्य शपथविधी समारोह की थीम शिवराज्याभिषेक रखी गई है। इसके लिए एक बड़ा व भव्य मंच तैयार किया जा रहा है। शिवाजी पार्क में तीस हजार कुर्सियों की व्यवस्था की गई है। वहीं पुलिस ने भी पुरे दादर इलाके की सुरक्षा को चाकचौबंद कर दिया है।

भाजपा के साथ बनाई सरकार के उपमुख्यमंत्री पद से इस्तीफा देने के बाद अजीत पवार की घर वापसी हो गई है। संभावना जताई जा रही है कि वे उद्धव ठाकरे के साथ मंत्री पद की शपथ ले सकते हैं. वहीं विधानसभा अध्यक्ष पद के लिए कांग्रेस से पृथ्वीराज चव्हाण के नाम की चर्चा है।

 बताया जा रहा है कि कांग्रेस उप मुख्यमंत्री और विधानसभा अध्यक्ष दोनों प्रमुख पद चाहती है  हालांकि, महा विकास आघाडी सरकार में इस पर अभी भी कोई सहमति नहीं बन पाई है। हालांकि, कांग्रेस के वरिष्ठ नेता पृथ्वीराज चव्हाण का नाम संभावित है।

इस नेताओं की भी उद्धव ठाकरे के साथ पद लेने की संभावना
एकनाथ शिंदे, सुभाष देसाई, सुनील प्रभु, अनिल परब, दीपक केसरकर, गुलाबराव पाटिल, संजय राठौड़, आशीष जायसवाल, गोपीकिशन बाजोरिया, तानाजी सावंत, उदय सामंत आदि. शिवसेना के  इन विधायकों की मंत्री के रूप में शपथ लेने की संभावना है।
वहीं राकांपा  से  जयंत पाटिल, छगन भुजबल, दिलीप वलसे पाटिल, हसन मुसरीफ, राजेश टोपे, नवाब मलिक, अनिल देशमुख, धनंजय मुंडे, जितेंद्र  अव्हाड  भी मंत्री के तौर पर शपथ ले सकते हैं.

वहीं कांग्रेस की ओर से अशोक चव्हाण, विजय वडेट्टीवार, सतेज पाटिल, अमित देशमुख, बालासाहेब थोराट, केसी पड्वी, सुनील केदार, नितिन राउत, यशोमति ठाकुर, विश्वजीत कदम, नाना पटोले, वर्षा गायकवाड़ आदि के नाम मंत्री पद हेतु चर्चा में हैं .
उद्धव ठाकरे ने इस अवसर पर उपस्थित होने के लिए केंद्र के वरिष्ठ नेताओं को आमंत्रित किया है.  इनमें नरेंद्र मोदी, सोनिया गांधी, राहुल गांधी, मनमोहन सिंह, अमित शाह सहित केंद्र के कई बड़े नेताओं के नाम शामिल हैं. कइयों को फैक्स द्वारा निमंत्रण पत्र भी भेजा गया है।

कांग्रेस, राकांपा और शिवसेना नेताओं की मौजूदगी में बुधवार दोपहर मुंबई के यशवंत चव्हाण केंद्र में बैठक हुई। बैठक 3 घंटे से अधिक समय तक चली. इस बैठक के बाद प्रफुल्ल पटेल ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस की थी, जिसमें उन्होंने दो महत्वपूर्ण बदलावों की घोषणा की है। उन्होंने बताया कि उद्धव ठाकरे के साथ

कांग्रेस, एनसीपी और शिवसेना के दो-दो मंत्रियों शपथ लेंगे। शेष मंत्रियों को 3 दिसंबर को शपथ दिलाई जाएगी। प्रफुल्ल पटेल ने विशेष रूप से सूचित किया है कि, राकांपा का नेता उप मुख्यमंत्री होगा, जबकि कांग्रेस का उम्मीदवार विधान सभा अध्यक्ष बनेगा.

सेना का मुख्यमंत्री और NCP का उपमुख्यमंत्री !
शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे। फिर राष्ट्रवादी और कांग्रेस के नेता उनके साथ शपथ लेंगे।
शिवसेना के पास मुख्यमंत्री और 11 मंत्री व 4 राज्य मंत्री होंगे। इसमें नगर विकास, सामान्य प्रशासन और आबकारी और जीएसटी विभाग शामिल हैं।
इसके बाद, NCP के पास उप मुख्यमंत्री और 12 महत्वपूर्ण विभाग होंगे। साथ ही 4 कैबिनेट पद भी मिलेंगे। इनमें एनसीपी के घर, वित्त, सार्वजनिक कार्यों जैसे प्रमुख विभाग शामिल हैं। इसमें महामंडल भी शामिल होगा।

वहीं कांग्रेस के पास विधान सभा का अध्यक्ष पद और 10 प्रमुख विभाग होंगे। साथ ही 2 राज्य मंत्री पद  भी होंगे। इसमें कृषि, राजस्व, गृहनिर्माण और जल संसाधन जैसे महत्वपूर्ण विभागों का समावेश है। इसमें महामंडल भी शामिल होगा।

visit : npnews24.com

Leave A Reply

Your email address will not be published.