25 रुपए में चखिए संजीवनी बूटी का स्वाद, हर रोग में है फायदेमंद 

0
नई दिल्ली : एन पी न्यूज 24 – अब आप जल्द ही संजीवनी बूटी का स्वाद ले पाएंगे वह भी जूस के रूप में. संजीवनी बूटी का यह 200 मिली का जूस 25 रुपए में मिलेगा। आईआईटी कानपुर के स्टार्टअप मेडिटेस्टी ने लंबे रिसर्च के बाद इसकी शुरुआत की है. आईआईटी कानपुर का स्टार्टअप मेडिटेस्टी डॉ. सोमेश कुमार का है. नैनीताल के रहने वाले सोमेश ने बताया कि दो साल पहले उनका एक्सीडेंट हो गया था. वे गंभीर रूप से घायल हुए थे.
जूस में केमिकल का प्रयोग नहीं किया गया है 
इलाज के दौरान घर में आराम कर रहे थे. डॉक्टर ने जूस लेने के लिए कहा था. जूस में केमिकल का इस्तेमाल किया जाता है वह नुकसान पहुंचा सकता था. तभी ख्याल आया कि ऐसा जूस तैयार किया जाये जो पूरी तरह से नेचुरल हो और उसमे केमिकल का प्रयोग नहीं किया गया हो.
आईआईटी में स्टार्टअप का आयोजन हुआ तो उन्होंने भी अपना आईडिया प्रस्तुत किया। यह सभी को खूब पसंद आया. अब कई जूस बाजार में उतारे जा रहे है. किसी भी बोतल जूस में केमिकल का प्रयोग नहीं किया गया है. डॉ. सोमेश ने बताया कि ट्रायल के वक़्त लेह-लद्दाख से संजीवनी बूटी मंगाई जा रही थी. अब ये बूटी मंगोलिया से मंगाई जा रही है. 200 मिली नारियल पानी जूस की कीमत 25 रुपए रखी गई है, डॉ. सोमेश ने बताया कि देश का बोतल के रूप में पहला वाटर मेलन जूस जल्द बाज़ार में उपलब्ध होगा।
visit : npnews24.com
Leave A Reply

Your email address will not be published.