Hotel Mumbai Review : 26/11 मुंबई हमले के जख्मों को कुरेदती है फिल्म ‘होटल मुंबई’

0

मुंबई : एन पी न्यूज 24 – फिल्म ‘होटल मुंबई’ 26/11 मुंबई हमले के जख्मों को कुरेदती है।  यह हमला भारत के सीने पर ऐसा जख्म जो शायद ही कभी भर सके। होटल मुंबई जहां एक तरफ भारत के जख्म को कुरेदती है। वहीं, दूसरी तरफ ताज होटल के स्टाफ की बहादुरी और जज्बे को सलाम करती है। हेमंत ओबरॉय और अर्जुन के रोल में अनुपम खेर और देव पटेल ने संयम, सूझ-बूझ और लाचारी को बखूबी दिखाया है।

फिल्म की कहानी –
फिल्म की कहानी की शुरुआत होती है लश्क ए तैयबा के 10 आतंकी मुंबई के तट पर पहुंचने से। मुंबई पहुंचकर ये आतंकी अपने टारगेट के लिए निकल जाते हैं। दूसरी तरफ ताज होटल अपने मेहमानों- डेविड डंकन (आर्मी हेमर) उनकी वाइफ जारा (नाजनीन बोनिडी), रशियन बिजनेसमैन वासिली गोर्दस्की (जेसन आईसेक) का स्वागत कर रहा है। होटल के चीफ शेफ हेमंत ओबरॉय (अनुपम खेर) वेटर अर्जुन (देव पटेल) सहित होटल के दूसरे स्टाफ को निर्देश दे रहे हैं कि कैसे मेहमाननवाजी करनी है। उसी वक्त अजमल कसाब और इस्माइल मुंबई के छत्रपति शिवाजी स्टेशन पर हमला बोल देते हैं। दूसरी तरफ लियोपोल्ड कैफे पर आतंकी गोलीबारी करते हैं।

होटल ताज के अंदर नरसंहार, जो अगले दो दिन तक चलता है। अब हेमंत ओबरोय, अर्जुन समेत होटल का स्टाफ आतंकियों को चकमा देकर फंसे अपने मेहमानों को कैसे बचाता है। किस तरह से पाकिस्तान में बैठे आतंकियों के आका उन्हें इंस्ट्रक्शन देते हैं। सारी चीज़े फिल्म में दिखाया गया है।

फिल्म की मजबूत कड़ी –
साल 2008 में न्यूज चैनल के जरिए ताज होटल के बाहर का हाल दिखा था। होटल मुंबई ने ताज के अंदर की उन तीन भयानक रातों को दो घंटे में समेट दिया है। फिल्म के निर्देशक एंथनी मारस ने हर एक सीन को गहराई के साथ पर्दे पर उतारा है। फिल्म को देखते-देखते आप खुद को उस होटल के अंदर फंसा हुआ महसूस करेंगे।

आतंकवादी का अपने परिवार को फोन करना, सल्लाह पढ़ती मुस्लिम महिला पर गोली ताने खड़ा आतंकी ये कुछ ऐसे सीन हैं जो सिहरन पैदा कर सकते हैं। इसके अलावा पाकिस्तान में बैठे हमलों के मास्टरमाइंड की बातें सुन आप समझ जाएंगे कि किस तरह ब्रैनवॉश और पैसों का लालच देकर युवाओं को इसी खुनी खेल में शामिल किया जाता है।  26/11 की त्रासदी को जानने और उससे ज्यादा पीड़ितों का दर्द महसूस करना है तो होटल मुंबई जरूर देखें। पुणे समाचार की ओर से फिल्म को 3 स्टार दिए जाते है।

visit : npnews24.com
Leave A Reply

Your email address will not be published.