6000 रुपए पाने के लिए अब किसान खुद कर सकेंगे ‘रजिस्ट्रेशन’, बस करना होगा ये काम, जानें कैसे !

0

नई दिल्ली: एन पी न्यूज 24 –भारत एक कृषि प्रधान देश है. इसलिए कई हद तक किसानों के उत्थान पर ही देश की प्रगति निर्भर करती है. इसी बात को ध्यान में रखते हुए मोदी सरकार द्वारा देश के किसानों के लिए एक महत्वपूर्ण योजना-‘प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि स्कीम’ प्रारंभ की गई थी. किसानों के लिए इस योजना को अधिक सुविधाजनक बनाने के लिए अब एक अहम सेवा की शुरुआत की गई है. अब किसान इस योजना से जुड़ी जानकारी घर बैठे प्राप्त करने के साथ अपना रजिस्ट्रेशन भी करवा सकेंगे. साथ ही साथ यह जान सकेंगे कि अभी तक उनके अकाउंट में कब और कितनी राशि आ चुकी है. हालांकि पहले इस जानकारी को हासिल करने के लिए उन्हें सरकारी दफ्तर और अधिकारीयों के चक्कर काटने पड़ते थे. लेकिन अब इन सभी से किसानों को राहत मिलेगी.

बता दें के इस स्कीम के तहत किसानों को सालाना 6-6 हजार की आर्थिक सहायता दी जाती है.

कृषि राज्य मंत्री कैलाश चौधरी ने दी यह जानकारी

इस नई सुविधा की जानकारी खुद केंद्रीय कृषि राज्य मंत्री कैलाश चौधरी द्वारा दी गई है. उन्होंने बताया कि, पीएम किसान पोर्टल पर जाकर कोई भी लाभार्थी किसान अपने आधार नंबर, मोबाइल और बैंक खाता नंबर के इस्तेमाल से योजना के स्टेटस की जानकारी ले सकता है.

चौधरी के मुताबिक अब कोई भी किसान इस योजना के पोर्टल में खुद अपना रजिस्ट्रेशन करवा सकता है. इसके लिए अब उन्हें अधिकारियों के पास जाने की जरूरत नहीं होगी.

चौधरी का कहना है कि, इस सेवा को शुरू करने का उद्देश्य सभी किसानों को उक्त योजना से जोड़ना और रजिस्टर्ड लोगों को समय पर लाभ पहुंचाना है. उनके मुताबिक कृषि मंत्रालय की इस सुविधा के प्रारंभ होने से राज्य सरकारों को किसानों के ब्योरे में त्रुटियों को ठीक करने और सत्यापन में अब पहले से काफी कम समय लगेगा.

अभी तक करोड़ों किसान हों चुके हैं लाभान्वित

बता दें कि इसके तहत देश के लाखों-करोड़ों किसान लाभान्वित हों चुके हैं. इस बात का अंदाजा आप इस बात से लगा सकते हैं कि अभी तक देशभर के लगभग 7.63 करोड़ किसानों को आर्थिक मदद मिल चुकी है. वहीं हाल ही में करीब 3.65 करोड़ किसानों को तीसरी किश्त भी मिल चुकी है. हालांकि अभी भी कई ऐसे किसान हैं जिन्हें इस योजना का लाभ मिलने का इंतजार है. ऐसे में इस नई सुविधा के इस्तेमाल से किसान अपनी क़िस्त व अन्य सबंधित जानकारियां प्राप्त कर सकेंगे.

समस्या का हल न होने पर किसान यहाँ करें संपर्क

फिर भी अगर किसानों को उनके रजिस्ट्रेशन में दिक्कत आ रही है या फिर उन्हें बराबर क़िस्त नहीं मिल रही है, तो वे लेखपाल और कृषि अधिकारी से इसकी शिकायत कर सकते हैं. अगर यहाँ भीं उनकी समस्याओं का हल नहीं हो पाता है तो किसान सोमवार से शुक्रवार तक पीएम-किसान हेल्प डेस्क (PM-KISAN Help Desk) के ई-मेल Email ([email protected]) पर संपर्क कर सकते हैं. अगर यहाँ से भी उन्हें अनसुना कर दिया जाता है तो वे इस सेल के फोन नंबर 011-23381092 पर फोन करें. यह केंद्रीय कृषि मंत्रालय की हेल्पलाइन है, जहाँ पर निश्चित ही आपकी परेशानी सुनी जाएगी और उसका हल भी दिया जाएगा.

visit : npnews24.com

Leave A Reply

Your email address will not be published.