खास खबर ! महंगी होगी 5 रुपए से कम कीमत वाली मेडिसिन  टेबलेट, सरकार कर रही है तयारी 

0

नई दिल्ली : एन पी न्यूज 24 –मौजूदा केंद्र सरकार और मेडिसिन इंडस्ट्री जल्द एक बड़ा कदम उठाने जा रही है । एक रिपोर्ट के मुताबिक देश की नेशनल लिस्ट ऑफ एसेंसियल मेडिसिन को अपडेट किया जा रहा है । इसके बाद 5 रुपए प्रति डोज से कम कीमत वाली दवाएं प्राइस कंट्रोल लिस्ट से बाहर हो सकती है । इसके बाद दवा निर्माता इन दवाओ की कीमत में हर साल 10% की वृद्धि कर सकेगी। 2015 की सूची में 375 से अधिक दवाओं को इस सूची में शामिल किया गया था ।

4 से 5 फीसदी दवाएं  जिनकी कीमत पांच रुपए प्रति डोज से कम

मेडिसिन इंडस्ट्री 2015 में तैयार हुई खास दवाओं की सूची को अपडेट करने जा रही है । देश के 1. 36 लाख करोड़ रुपए के घरेलु दवा बाजार में 19% प्राइस कंट्रोल में आता है. इसमें 4 से 5 फीसदी ऐसी दवाएं हैं जिनकी कीमत पांच रुपए प्रति डोज से कम है. एक डोज में एक टेबलेट या कैप्सूल आती है ।

लंबे समय से हो रही थी मांग

 

रिपोर्ट्स के अनुसार दवा इंडस्ट्री करीब एक साल से इसकी मांग कर रही थी । नई सूची तैयार करने वाली टीम में शामिल एक अधिकारी ने बताया कि इंडस्ट्री के प्रस्ताव पर गौर किया जा रहा है ।

हर साल बढ़ेगी दवाओं की कीमत

 

ड्रग प्राइस कंट्रोल, 2013 के तहत डिपार्टमेंट ऑफ़ फार्मस्यूटिक्लस इस सूची में शामिल दवाओं को दर्ज करता है ।  इसके बाद नेशनल फार्मासूटिकल्स प्राइसिंग अथॉरिटी अधिकतम कीमत तय करती है, जिस पर दवा निर्माता उस दवा को बेच सकता है ।

visit : npnews24.com

Leave A Reply

Your email address will not be published.