गोवा पुलिस ने स्विमिंग कोच के खिलाफ यौन उत्पीड़न का मामला दर्ज किया (लीड-1)

0

पणजी  : एन पी न्यूज 24 – गोवा पुलिस ने गुरुवार को राज्य के प्रमुख स्विमिंग कोच सुरजीत गांगुली के खिलाफ यौन उत्पीड़न का मामला दर्ज कर लिया है। सोशल मीडिया पर एक वीडियो और कुछ फोटो वायरल हुए थे, जिनमें कोच को एक नाबालिग लड़की के साथ छेड़छाड़ करते हुए देखा जा सकता है। इसके बाद, स्विमिंग फेडरेशन ऑफ इंडिया (एसएफआई) ने गांगुली को बर्खास्त कर दिया।

मापुसा उप-विभाग के प्रभारी पुलिस उपाधीक्षक गजानन प्रभुदेसाई ने भारतीय दंड संहिता की धारा 461, 354, 376 और 506 (दो), गोवा बाल अधिनियम की धारा आठ और पोकसो अधिनियम की धारा छह और आठ के तहत एफआईआर दर्ज करने की पुष्टि की।

कोलकाता पुलिस भी मामले की जांच कर रही है क्योंकि पीड़िता और आरोपी पश्चिम बंगाल के रहने वाले हैं।

बुधवार की देर शाम फिल्म निर्माता विनोद कापड़ी ने वीडियो अपलोड कीं और खेल मंत्री किरण रिजिजू को टैग करके उनसे गांगुली के खिलाफ कार्रवाई करने की मांग की।

रिजिजू ने गुरुवार को कहा कि नाबालिग लड़की का यौन शोषण करने के कारण बर्खास्त किए गए गांगुली को पूरे भारत में कहीं नौकरी न दी जाएगी।

रिजिजू ने ट्वीट किया, “मैंने घटना के बारे में पूरी जानकारी ली है। गोवा स्विमिंग एसोसिएशन ने कोच सुरजीत गांगुली के अनुबंध को समाप्त कर दिया है। मैं स्विमिंग फेडरेशन ऑफ इंडिया (एसएफआई) से यह सुनिश्चित करने के लिए कह रहा हूं कि इस कोच को पूरे भारत में कहीं भी नौकरी न दी जाए। यह सभी फेडरेशन पर लागू होता है।”

एसएफआई के अध्यक्ष दिगंबर कामत ने भी पुष्टि की कि ट्विटर पर वीडियो के सामने आने के बाद गांगुली को बर्खास्त कर दिया गया है।

कामत ने आईएएनएस से कहा, “हमने वीडियो के अधार पर स्वत: संज्ञान लेते हुए कार्रवाई की है।”

टेलीग्राफ की एक रिपोर्ट के अनुसार, गांगुली ने अंतर्राष्ट्रीय स्विमिंग प्रतियोगिताओं में कुल 12 पदक जीते हैं। उन्होंने 1984 में हांगकांग में हुए एशियन स्विमिंग चैंपियनशिप में पहली बार पदक जीता था।

Leave A Reply

Your email address will not be published.