बनना चाहते हैं करोड़पति तो अपनाये ‘यह’ तरीका, 10 अमीर बिजनेमैन के कुछ ख़ास टिप्स

0

एन पी न्यूज 24 – हमेशा से हर कोई धनवान बनना चाहता है. लेकिन इसके लिए मेहनत, लगन और सबसे जरूरी एक अच्छी योजना की जरूरत होती है. एक बेहतरीन योजना से हम अच्छा निवेश कर के, सफलता प्राप्त कर सकते हैं. तो आइए आज ‘टीचर्स-डे’ के अवसर पर बताते हैं, दुनिया के 10 अमीर बिजनेमैन की सूची में शुमार वारेन बफे द्वारा दिए गए अमीर और सक्सेस बनने के इन्वेस्टमेंट टिप्स.

–   हमेशा लॉन्ग टर्म और बेहतर डिविडेंड के रिकॉर्ड वाले शेयरों में इन्वेस्टमेंट करना चाहिए.

–   एक बार में ही बड़े निवेश के बजाय नियमित और छोटे-छोटे निवेश करना बेहतर होता है, क्योंकि इनमें रिस्क कम होता है.

–   हर माह छोटी रकम के साथ इन शेयरों को खरीद कर रखा जा सकता है.

–   हमेशा आगे की सोचकर कर निवेश करना चाहिए. अर्थात भविष्य में अच्छा रिटर्न पाने के लिए अभी से किफायती और अच्छे शेयर खरीद कर रख लें.

–   हमेशा धैर्य से काम लें. एक दिन में ही आप लाखों नही कम सकते. इसलिए एक दिन के ट्रेडर बनने की बजाए लंबी अवधि का सोचकर बाजार में कदम रखें और सही समय आने का इंतजार करें. संयम से ही पैसा बढ़ता है.

–   कभी भी दूसरों का लाभ देखकरअपना पैसा न लगाएं, निवेश तभी करें जब आपको इस बारे में समझ और उचित जानकारी हो.

–   खुद में यकीन करें कि आप एक सफल निवेशक बन सकते हैं. अपने पोर्टफोलियो को हमेशा डाइवर्सिफाई करें. इसके लिए अलग-अलग अच्छी कंपनियों में पैसा लगाएं. ऐसा करने से रिस्क कम होगा.

–   निवेश से पहले रिसर्च कर लें, कि कौन सा शेयर हमेशा प्रॉफिट में रहता है. दूसरे शब्दों में कहें कि अगर दूसरे लोग बाजार में लालची हो रहे हैं तो आप डरपोक बन जाएं, जब बाकी लोग डर रहे हो तो आप लालची हो जाएं.

बता दें कि वारेन बफे ने अपना पहला शेयर सिर्फ 11 साल की उम्र में खरीदा था, जिसकी कीमत भारतीय करेंसी में 8 हजार रुपए है. सभी जानते है कि आज वे अरबों-खरबों के मालिक हैं.

Leave A Reply

Your email address will not be published.