pakistan-india-flag

IND Vs PAK : भारतीय मिसाइल के सामने बेकार हैं पाकिस्तानी मिसाइलें ?

नई दिल्ली : एन पी न्यूज 24 – भारत-पाकिस्तान के बीच भारी तनाव का माहौल है। पाकिस्तान की ओर से लगातार युद्ध की बात कई जा रही है। इस बीच आज पाक सेना ने बैलिस्टिक मिसाइल गजनवी का परीक्षण किया। जिसे वह सफल बता रहे है। दरअसल पाकिस्तान कश्मीर मुद्दे पर अंतरराष्ट्रीय बेइज्जती करवाने के बाद अब जंग का ढोल पीट रहा है। हालांकि पाकिस्तान की मति भंग हो गयी है और वह भारत जैसे शक्तिशाली देश के साथ युद्ध करना चाहता है। दरअसल पाकिस्तान अपनी बेइज्जती बर्दास्त नहीं कर पा रहा है। उसे कश्मीर मुद्दे पर हर जगह मुकी खानी पड़ी। जिसके बाद से पाक तिलमिलाया हुआ है।

वह लगातार घाटी में अशांति फ़ैलाने में जुटा हुआ है। इस बीच पाक ने गजनवी का परीक्षण किया है। हालांकि क्या आपको पता है भारत के पास ऐसे कई मिसाइल है जो पुरे पाकिस्तान को निस्तनाबूत कर सकता है। इसके अलावा भारत के पास खुद की अंतर महाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइल मौजूद है जबकि पाकिस्तान के लिए यह अब भी सपना है। भारत ने अपनी सुरक्षा के लिए भारत ने विश्व स्तर के कई मिसाइलों का निर्माण किया है। जिसका कोई तोड़ पाकिस्तान के पास नहीं है।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, भारत शुरू से ही पाकिस्तान और चीन की ओर से मिलने वाले चुनौतियों को बेअसर करने के लिए एक पूर्ण सुरक्षित एंटी मिसाइल डिफेंस सिस्टम को विकसित करना चाहता था, लेकिन शुरुआती समय से ही फंड की कमी और सरकार की उदासीनता के चलते यह प्रोग्राम ठंडे बस्ते में चला गया। 1999 के कारगिल युद्ध के समय पाकिस्तान से मिलने वाली चुनौतियों से सरकार और सेना को मिसाइल डिफेंस सिस्टम की कमी बहुत खली। हालांकि मौजूदा समय ऐसा नहीं है। आज भारत डिफेंस सिस्टम में एक शक्तिशाली देश बन चूका है। जहां दूर-दूर तक पाकिस्तान नज़र नहीं आता है। साल 2007 में भारत ने पृथ्वी एयर डिफेंस सिस्टम का सफल परीक्षण कर दुनिया के उन गिने-चुने देशों का लिस्ट में चौथा देश बन गया जिसके पास अपना बैलिस्टिक मिसाइल रक्षा प्रणाली है। हालांकि इन्हें अभी सेना को नहीं सौंपा गया है।

भारत रूस और अमेरिका से खरीद रहा है मिसाइल –
भारत इसके अलावा रूस से एस-400, अमेरिका से नेशनल एडवांस्ड सरफेस टू एयर मिसाइल सिस्टम- II (NASAMS-II) की खरीद करने जा रहा है। ये दुनिया की सबसे बेहतरीन मिसाइल डिफेंस प्रणालियां हैं।

पृथ्वी एयर डिफेंस (PAD) का ताकत –
भारत ने दो स्तरीय मिसाइल रक्षा प्रणाली पृथ्वी एयर डिफेंस (PAD) सिस्टम और एडवांस एयर डिफेंस (AAD) सिस्टम को देश की सामरिक जरूरतों के हिसाब से विकसित किया है। पीएडी सिस्टम जहां हाई एल्टीट्यूड पर मिसाइल को मार गिराने में कारगर है वहीं एएडी सिस्टम कम ऊंचाई पर टर्मिनल चरण में ही दुश्मन देश की मिसाइल को मार गिराने में सक्षम है।

More Reading

Post navigation

Leave a Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *