विशाखापट्टनम में फिर से गैस लीक, आसपास के गांवों को कराया जा रहा है खाली, अब तक 11 की मौत

0

विशाखापट्टनम : एन पी न्यूज 24 – आंध्रप्रदेश के विशाखापट्टनम में एलजी पॉलिमर्स इंडस्ट्री के केमिकल प्लांट से 21 घंटे बाद गुरुवार रात 11.30 बजे दोबारा  गैस लीक होने की खबर है। इस घटना के तुरंत बाद ही फायर ब्रिगेड की लगभग 50 गाड़ियां लगा दी गई हैं। इसके अलावा दो से तीन किलोमीटर के इलाके में पड़ने वाले गांवों को एहतियातन खाली कराया जा रहा है। इससे पहले बुधवार रात 2.30 बजे गैस लीक हुई थी। सुबह करीब 5:30 बजे न्यूट्रिलाइजर्स के इस्तेमाल के बाद हालात काबू में आए। तब तक गैस 4 किलोमीटर के दायरे में आने वाले 5 छोटे गांवों में फैल गई थी।

 

 

अब तक 11 की मौत –
इससे  2 बच्चों समेत 11 लोगों की मौत हो गई। शुरुआती जांच रिपोर्ट में पता चला कि गैस वाल्व में दिक्कत के कारण हादसा हुआ। अधिकारियों के अनुसार, स्टाइरीन और पेंटाइन गैसें संभवत: दुर्घटना का कारण बनीं।  विशाखापट्टनम जिले के दमकल अधिकारी संदीप मोहन ने कहा कि कंपनी के आसपास के 5 किलोमीटर तक के इलाके में लोगों को सुरक्षित स्थानों पर हटाने का काम शुरू कर दिया गया है। कंपनी में स्टाइरीन गैस का रिसाव हुआ है जिससे आसपास के लोगों की तबीयत बिगड़ रही है। इसके साथ ही गैस लीक को निष्क्रिय करने के लिए पीटीबीसी केमिकल को एयर इंडिया के स्पेशल कार्गो विमान से गुजरात से विशाखापट्टनम पहुंचाया गया है।

ये है मौजूदा हालात –
ताजा जानकारी के मुताबिक, घटनास्थल पर दमकल की 10 और गाड़ियां पहुंच गई हैं। इनके साथ 2 फोम टेंडर्स की भी गाड़ियां हैं। किसी भी इमरजेंसी से निपटने के लिए एंबुलेंस तैयार हैं। आंध्र प्रदेश पुलिस ने हेल्पलाइन नंबर भी जारी किया है, जिन पर संपर्क करके लोग मदद मांग सकते हैं। साथ ही सतर्कता बरतने की अपील की है। पुलिस ने लोगों से अपील की कि वो आसपास के गांवों को खाली कर दें और घबराएं नहीं।

 

 

 

 

 

मृतकों के परिजनों को 1-1 करोड़ रुपए की आर्थिक सहायता देने का ऐलान
इस हादसे में अब तक एक हजार से ज्यादा लोग बीमार हैं। 300 लोग अस्पताल में भर्ती हैं। 25 लोग वेंटिलेटर पर हैं। 15 बच्चों की हालत नाजुक है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री वाईएस जगनमोहन रेड्‌डी से फोन पर बात की। साथ ही दिल्ली में एनडीएमए के अधिकारियों से चर्चा की। केंद्र सरकार की ओर से एक्सपर्ट टीम भेजने का फैसला लिया गया है। आंध्रप्रदेश सरकार ने मृतकों के परिजनों को 1-1 करोड़ रुपए की आर्थिक सहायता देने का ऐलान किया है।
Leave A Reply

Your email address will not be published.