‘वंदे भारत’…मिशन का पहला जत्था आज पहुंचेगा, 12 देशों से घर लौटेंगे करीब 2 लाख भारतीय

0

नई दिल्ली. एन पी न्यूज 24- कोरोना वायरस के संक्रमण के कारण विश्वव्यापी लॉकडाउन के बीच एयर इंडिया विदेश में फंसे हुए भारतीय नागरिकों को वापस लाने के लिए ‘वंदे भारत मिशन’ शुरू कर दिया है। इसके तहत एयर इंडिया 12 देशों में फंसे करीब 1,93,000 नागरिकों को देश वापस लाएगा। आज गुरुवार को नई दिल्ली से सिंगापुर के लिए पहली विशेष उड़ान संचालित करने कर रहा है।

आज पहला जत्था पहुंचेगा : वंदे भारत मिशन के तहत आज अबुधाबी से 175 भारतीयों का पहला जत्था कोचि पहुंचेगा। इसके अलावा दुबई से कोझिकोड भी एक फ्लाइट आएगी, जिसमें भी 175 भारतीय सवार होंगे। बताया जा रहा है कि गल्फ देशों से आने वाले भारतीयों का किराया 15 हजार के करीब होगा।

अमेरिका के लिए सेवा 9 से : अमेरिका से भारतीयों के आने का सिलसिला 9 मई से शुरू होगा। इसके लिए अमेरिका के कई शहरों से भारत के कई शहरों के बीच कॉमर्शियल फ्लाइट की सेवा शुरू की जाएगी। आने वाले यात्रियों को पूरा किराया देना होगा। उनका किराया भारत सरकार नहीं देगी। आने के बाद उनका मेडिकल टेस्ट भी होगा।
विदेशी नागरिकों को उनके देश लेकर जाएंगे : एयर इंडिया यहां से विदेश जाते समय विमान खाली ले जाने की बजाए उसमें संबंधित देशों में जाने वाले यात्रियों को ले जाया जा सकता है। ‘वंदे भारत मिशन’ के तहत अमेरिका, ब्रिटेन, बांग्लादेश, मलेशिया, फिलीपिंस, सिंगापुर, यूएई, सऊदी अरब, कतर, बहरीन, कुवैत और ओमान में फंसे भारतीयों को वापस लाया जाएगा। एयर इंडिया ने बुधवार से इसके लिए बुकिंग शुरू कर दी है।

यात्रा की शर्तें : हाल ही में अपनी अनिश्चित वित्तीय स्थिति के बावजूद एयरलाइन ने कोविड-19 संकट के दौरान विदेश में फंसे 9,000 से अधिक यात्रियों को निकाला है। इस बार की यात्रा के संबंध में एयर इंडिया ने सहायता के लिए अपने नंबर भी जारी किए हैं। एयर इंडिया के अनुसार, वे लोग जो इन देशों में जाने की शर्तों को पूरा करते हैं, टिकट बुक कर सकते हैं। शर्तें इस प्रका हैं-
-जिसके पास OCI कार्ड या ग्रीन कार्ड है, या
-वह किसी विदेशी देश की नागरिकता रखता है, या
-उस देश के एक साल से ज्यादा का वैध वीजा रखता है, या
-वन्दे भारत मिशन के तहत यात्रा कर सकते हैं।

Leave A Reply

Your email address will not be published.