आज से से बदल जाएंगे एटीएम, बैंक, इनकम टैक्स, रेल और हवाई यात्रा से जुड़े ये नियम, जानें क्या पड़ेगा आप पर असर

0

नई दिल्ली :  एन पी न्यूज 24 – लॉकडाउन के दौरान 1 मई यानि कि आज से कुछ-कुछ नए नियम लागू हो रहे हैं। कई नियमों में बदलाव हो रहा है। जिसमें एटीएम, बैंक, इनकम टैक्स, रेल और हवाई यात्रा से जुड़े ये नियम शामिल है। कई नियमों में आज से बदलाव हो रहा है। इसका असर अब आपके जेब पर पड़ेगा। तो जान लेते है क्या-क्या नियम आज से बदल रहे है।

एटीएम –
कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए एटीएम के लिए नए नियम बनाए गए हैं। नए रूल के मुताबिक एटीएम के हर इस्तेमाल के बाद इसे संक्रमण मुक्त करने के लिए साफ किया जाएगा। गाजि़याबाद और चेन्‍नई से इसकी शुरुआत हो चुकी है। अगर इसे नहीं माना गया तो एटीएम चैंबर को सील कर दिया जाएगा।

एसबीआई की ब्‍याज दर –
आज से स्‍टेट बैंक ऑफ इंडिया की ब्याज दरों में बदलाव हो रहा है। 1 मई से एक लाख से अधिक बचत जमा खातों पर ब्‍याज दर घटा रही है। वहीं नए कर्जदारों को अब पहले से कम दर पर लोन मिलेगा। RBI ने अप्रैल के महीने में रेपो रेट में कटौती की, जिसके चलते बचत जमा कीा ब्याज दर में बदलाव हुआ है। बैंक ने एक्‍सटर्नल बैंचमार्क रूल्‍स को लागू करते हुए बचत जमा एवं अल्‍पावधि कर्ज की दरों को रेपो रेट के साथ जोड़ा है।

पीएनबी खाताधारकों के लिए भी बदला नियम –
पंजाब नेशनल बैंक के खाताधारकों के लिए आज से बड़ा नियम बदला है। आज से पीएनबी अपना डिजिटल वॉलेट बंद कर दिया है। 30 अप्रैल तक ही इसे खाताधारकों के लिए ओपन रखा गया था। आधी रात के बाद इसे बंद कर दिया गया। आपको बता दें कि पीएनबी के इस Kitty wallet खाताधारकों को डिजिटल पेमेंट की सुविधा मिल रही थी।

रेलवे –
आज से रेलवे में सफर करने वाले यात्री रिजर्वेशन चार्ट निकल जाने के 4 घंटे पहले तक बोर्डिंग स्‍टेशन को बदल सकते हैं। आपको बता दें कि वर्तमान में रेलवे के नियम के मुताबिक यात्री अपने बोर्डिंग स्‍टेशन को यात्रा की डेट से 24 घंटे पहले ही बदल सकता था, लेकिन अब इसे 4 घंटे पहले तक किया जा सकता है।

बदले मेट्रो में इंट्री के नियम –
कोरोना वायरस के कारण देशभर में मेट्रो में इंट्री के नियम में बदलवा आया है। नए नियम के तहत लोगों को केवल कॉन्टैक्टलेस स्मार्ट कार्ड के जरिए ही यात्रा की अनुमति दी जा सकती है। टोकन सिस्टम को बंद कर दिया जाएगा। वहीं यात्रा के दौरान मास्क और आरोग्य सेतु एप अनिवार्य होगा। सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना अनिवार्य होगा। बिना स्क्रीनिंग के मेट्रो में प्रवेश नहीं मिलेगी।

हवाई यात्रा –
आज से एयर इंडिया के सभी यात्रियों को टिकट कैंसिल कराने पर कोई एक्‍स्‍ट्रा चार्ज नहीं देना होगा। कंपनी 1 मई से यात्रा से 24 घंटे पहले टिकट कैंसिल करने अथवा बदलाव किए जाने पर कैंसिलेशन चार्ज को खत्‍म कर दिया है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.