भारत में कोरोना वायरस के अलग-अलग रूप आ रहे सामने, मरीजों में 17 देशों जैसा वायरस

0

नई दिल्ली : एन पी न्यूज 24 – कोरोना वायरस से इंसानों के साथ-साथ डॉक्टर और वैज्ञानिक भी हैरान परेशान है। इस महामारी के कई अलग-अलग रूप सामने आ रहे है। हर देश, हर राज्य में ये अलग रूप में आ रहा है। A, B और C के बाद अब भारत में S और L रूप भी सामने आ गए। दरअसल, कोरोना वायरस जलवायु और जगह के हिसाब से रूप बदलकर लोगों को संक्रमित कर रहा है। इससे वैज्ञानिक भी चौंक रहे हैं। वैज्ञानिक जब तक किसी निष्कर्ष तक पहुंचने की कोशिश करते हैं, कोरोना का एक नया रूप सामने आ जाता है।

कोरोना के रंग-रूप बदलने की कहानी वुहान से शुरू हुई है। चीन के नेशनल सेंटर फॉर बायोइन्फॉर्मेशन ने एक स्टडी में 10 हजार सैंपल्स के आधार पर वायरस के 4300 बदलाव दर्ज किए गए थे। वहीं, ये पता चला कि कोरोना के तीन स्ट्रेन होते हैं, ए, बी और सी। लेकिन, भारतीय वैज्ञानिकों को लगता है कि कुछ स्ट्रेन ऐसे भी हैं, जिनकी ताकत का पूर्वानुमान नहीं लगाया जा सकता। भारतीय वैज्ञानिकों के अनुमान देश में अलग-अलग मरीजों में अलग बदलाव देखने को मिल रहे है। जैसे जयपुर में संक्रमित मिले इटली के नागरिकों में चेक गणराज्य, स्कॉटलैंड, फिनलैंड, इंग्लैंड, स्पेन, शंघाई और आयरलैंड में फैले वायरस के जैसी समानता दिखाई दी। जबकि दिल्ली के मरीज के संपर्क में आए आगरा के मरीजों में मिलने वाले संक्रमण का स्ट्रेन नीदरलैंड, हंगरी, फ्रांस, जर्मनी, ब्राजील और स्विट्जरलैंड जैसा था।

मरीजों में 17 देशों जैसा वायरस –
इस बीच वैज्ञानिकों को भारतीय मरीज में वायरस का पांचवां बदलाव भी देखने को मिला। भारतीय मरीजों में अब तक 17 से भी ज्यादा देशों के वायरस मिल चुके हैं। वैज्ञानिकों का कहना है कि भारतीय मरीजों में अब तक मिलने वाले वायरस किसी एक देश के वायरस जैसे नहीं हैं। केरल में S वायरस ने तबाही मचाई जबकि मध्य प्रदेश और गुजरात में L स्ट्रेन वाला कोरोना वायरस लगातार मौतों की तादाद बढ़ाने का काम कर रहा है। शुरुआती रिचर्स बताती है कि L स्ट्रेन वाला कोरोना वायरस S स्ट्रेन वाले वायरस के मुकाबले ज्यादा जानलेवा माना जा रहा है। कोरोना का भारत में सबसे खतरनाक रूप L स्ट्रेन है. गुजरात और मध्य प्रदेश में इसने जमकर तबाही मचा रखी है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.