जियो-फेसबुक डील : देश की नई दुकान! Amazon-Flipkart को मिलेगी कड़ी टक्कर

0

मुंबई :एन पी न्यूज 24 –सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म फेसबुक ने बुधवार सुबह रिलायंस जियो में बड़ा निवेश का ऐलान किया है। कंपनी जियो में 5.7 बिलियन डॉलर (43,574 करोड़ रुपये) का निवेश की है। इस तरह फेसबुक रिलायंस जियो की 9.99 फीसदी हिस्सेदारी खरीद ली है। इस बड़ी डील के बाद फेसबुक अब जियो की सबसे बड़ी शेयरहोल्डर बन गई है। इस डील पर रिलांयस ने कहा कि ‘हमारा फोकस भारत के 60 मिलियन छोटे-बड़े बिजनेस, 120 मिलियन किसानों, 30 मिलियन छोटे व्यापारियों और लाखों छोटे उद्यमों पर होगा।’

इस डील से भारत में खुदरा दुकानदारी का तरीका बदल सकता है। रिलायंस के जियो मार्ट और फेसबुक के वॉट्सऐप से देश के करोड़ों किराना दुकानदारों और ग्राहकों को जोड़ा जा सकता है। इस तरह रिलायंस रिटेल पहले से इस कारोबार में लगे एमेजॉन और फ्लिपकार्ट को कड़ी टक्कर देने जा रही है। एक रिपोर्ट के मुताबिक, रिलायंस असल में आगे भारत के लाखों किराना दुकानदारों को अपने साथ जोड़ने की महत्वाकांक्षी योजना पर काम कर रही है। इसके लिए उसने अपना नया ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म जियोमार्ट बनाया है। फेसबुक के साथ डील से उसके लिए फेसबुक मैसेंजर और वॉट्सऐप के द्वारा किराना दुकानदारों को सपोर्ट देना आसान हो जाएगा। दोनों कंपनियां इस बात के लिए अब काम करेंगी कि वॉट्सऐप के द्वारा लोगों के घरों तक किस तरह से उनके पास के किराना दुकान की सेवा हासिल हो सके।

देश की नई दुकान –
बता दें कि रिलायंस रिटेल लिमिटेड ने पिछले साल ही ‘जियो मार्ट’ की सॉफ्ट लॉन्चिंग कर दी थी। जियो मार्ट में रजिस्ट्रेशन के लिए कंपनी ने मुंबई के नवी मुंबई, ठाणे और कल्याण से जियो टेलीकॉम यूजर्स को आमंत्रण भी भेजना शुरू कर दिया था। जियो मार्ट को कंपनी ने ‘देश की नई दुकान’ कहा है। जियो मार्ट के जरिए यूजर्स को 50 हजार से अधिक ग्रोसरी प्रोडक्ट्स और फ्री होम डिलीवरी मिलेगी।

रिलायंस जल्द देश में दुनिया का सबसे बड़ा ऑनलाइन-टू-ऑफलाइन ई-कॉमर्स बाजार बनाएगा। कंपनी ने एजीएम में कहा था कि किराना स्टोर्स को रिलायंस सस्ते दामों पर प्वाइंट ऑफ सेल (पीओएस) मशीन उपलब्ध कराएगी।

Leave A Reply

Your email address will not be published.