Coronavirus : शरीर में दिख रहे ‘ये’ 8 लक्षण तो फ़ौरन करा लें जांच, वरना बढ़ सकती है मुश्किल

0

नई दिल्ली :एन पी न्यूज 24 – कोरोना वायरस के अब तक कई लक्षण सामने आ चुके है। जिसमें खासी, बुखार सामान्य है। ऐसे में अगर आप में कुछ ये 8 लक्षण दिखें तो फ़ौरन अपना जांच करा ले। डब्लूएचओ ने भी सलाह दी है कि कोरोना से बचना है तो ज्यादा से ज्यादा टेस्टिंग की जाये। जिससे अगर किसी को कोरोना संक्रमित भी हो तो वह शुरुआती दौर में ही पकड़ में आये ताकि इलाज सरल तरह से हो सकते और मरीज की जान भी बच जाएगी।

शरीर में दिख रहे ‘ये’ 8 लक्षण तो फ़ौरन करा लें जांच –
1. सूखी खांसी – कोरोना वायरस की चपेट में आने के बाद इंसान को सूखी खांसी आनी शुरू हो जाती है। अगर आपको ऐसी परेशानी हो रही है तो जल्द ही जांच करा ले।

2. नाक बहना – मरीजों में बंद या बहती नाक के भी लक्षण देखे गए हैं। हालांकि जरूरी नहीं है कि नाक बहने की समस्‍या कोरोना वायरस का ही संकेत हो। ऐसा आमतौर पर एलर्जी या ठंड लगने की वजह से होती है। एक रिपोर्ट के मुताबिक, पांच फीसदी से भी कम मरीज इन लक्षणों का अनुभव करते हैं।

3. छींक आना और गले में खराश – कोरोना वायरस के कुछ मरीजों में छींक आना और गले में खराश होने जैसी समस्या देखी गई है। हालांकि छींक आने का मतलब यह बिल्कुल भी नहीं है कि आप कोरोना वायरस से ही पीड़ित हों। एलर्जी या सर्दी लगने पर भी छींक आने और गले में खराश होने जैसी समस्या हो जाती है।

4. डायरिया – एक रिपोर्ट के अनुसार चीन में कोरोना वायरस से संक्रमित सिर्फ 3 फीसदी लोगों को डायरिया की शिकायत थी। चीन में कोरोना वायरस के संक्रमित मरीजों में 5 फीसदी लोगों को मितली की समस्या थी।

5. मांसपेशियों में दर्द – मांसपेशियों में दर्द या ठंड लगना भी कोरोना वायरस के लक्षण हो सकते हैं। 11 फीसदी लोगों में ठंड लगने और 14 फीसदी लोगों को मांसपेशियों में दर्द जैसे लक्षण महसूस हुए हैं।

6. सांस लेने में तकलीफ – कोरोना वायरस की शिकायत होने पर पहले 5 दिनों में इंसान को सांस लेने में तकलीफ होने लगती है। एक रिपोर्ट में दावा किया गया था कि सांस की समस्या फेफड़ों में बलगम फैलने की वजह से होती है।

7. तेज बुखार – मरीज को तेज बुखार चढ़ने लगता है और उसके शरीर का तापमान काफी ज्यादा बढ़ जाता है। अब तक कई हेल्थ एक्सपर्ट कोरोना वायरस में तेज बुखार चढ़ने का दावा कर चुके हैं।

8. उठने-बैठने में तकलीफ – अमेरिका के वॉशिंगटन नर्सिंग होम के हालिया रिपोर्ट के मुताबिक लगभग एक तिहाई लोगों का कोरोना वायरस टेस्ट पॉजिटिव आया था, लेकिन आधे में लोगों में इसके कोई लक्षण नहीं थे। जबकि कुछ मरीजों में बेचैनी और उठने-बैठने में तकलीफ जैसे असामान्य लक्षण थे।

Leave A Reply

Your email address will not be published.