Covid-19: बुरी खबर!  भारत में गहरा रहा है कम्युनिटी ट्रांसमिशन का खतरा, ICMR की रिपोर्ट में डराने वाला खुलासा

0

नई दिल्ली: एन पी न्यूज 24 – कुछ दिनों पहले  (14 मार्च) इंडियन काउंसिल फॉर मेडिकल रिसर्च (ICMR) ने कहा था कि देश में कम्युनिटी ट्रांसमिशन का खतरा नहीं है. लेकिन अब देश में तेजी से बढ़ रहे कोरोना संक्रमितों के आंकड़ों देखते हुए ICMR ने आगामी दिनों में भारी संकट के संकेत दिए हैं. ICMR ने संभावना व्यक्त की है कि देश में कम्युनिटी ट्रांसमिशन का खतरा तेजी से बढ़ता नजर आ रहा है.

ऐसे मिली वाले संकट की आहट  

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार हाल में ICMR द्वारा पिछले कुछ सप्ताह के दौरान देश के अलग-अलग जिलों  कोरोना संक्रमितों के नमूनों और उनकी केस हिस्ट्री निकाली गई थी. इसके बात आंकड़े सामने आए, वे चिंता में डालने वाले थे. देश में अचानक संक्रमितों के अपेक्षाकृत अधिक केस देखते हुए ICMR ने देश में कम्युनिटी ट्रांसमिश के गहराते खतरे की ओर इशारा किया है.

ICMR की टीम द्वारा 15 फरवरी और 2 अप्रैल के बीच कोविड-19 से संक्रमित 5,911 मरीजों की जांच की गई जिनमें से 104 मरीज कोरोना पॉजिटिव मिले. ये सभी मरीज 20 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के 52 जिलों ताल्लुक रखते थे. पाया गया कि इन पॉजिटिव मरीजों में से 40 संक्रमितों ने हाल में कोई विदेश यात्रा नहीं की और न ही इनका संपर्क कभी किसी विदेशी यात्री से रहा. यहीं नहीं 15 राज्यों के 36 जिलों में ऐसे मरीज कोरोना संक्रमित पाए गए जिनकी कोई ट्रैवल हिस्ट्री नहीं थी, जो कि कम्युनिटी ट्रांसमिशन की ओर इशारा करता है. साथ ही ICMR ने अपनी रिपोर्ट में कहा है कि जिन जिलों में इस तरह के मरीज मिले हैं, उन जिलों को ज्यादा सतर्कता बरतने की आवश्यकता है.

क्या होता है कम्युनिटी ट्रांसमिशन :-

इसका अर्थ है जब वायरस सोसायटी में शामिल होकर बड़ी आबादी या बड़ी तादात में लोगों को संक्रमित करने लगे. इसकी चपेट में आकर कमजोर इम्युनिटी वाले मरीजों की मृत्यू होने लगे. साथ ही साथ एक बार बीमार हो चुके लोगों में इसके लिए इम्युनिटी पैदा हो जाए और आखिर में वायरस कुछ न कर सके. इसे प्रतिरक्षा का सिद्धांत कहते हैं. रोगी में रोग प्रतिरक्षा पैदा होने में कितना समय वक्त लगता है ये भी कई बातों पर निर्भर करता है. जैसे बीमारी कितनी तेजी से फैल रही है आदि. आमतौर पर इम्युनिटी पैदा होने में आमतौर पर 6 महीने से लेकर 1 साल का वक्त लगता है. बताया गया है कि कम्युनिटी ट्रांसमिशन शुरू होते ही इन हालातों का सामना करना पड़ता है.

Leave A Reply

Your email address will not be published.