लॉकडाउन में अकेले रहने पर भी न करें धूम्रपान, स्वास्थ्य मंत्रालय की चेतावनी- धूम्रपान पड़ेगा महंगा

0

नई दिल्ली : एन पी न्यूज 24 – देश में इन दिनों लॉकडाउन शुरू है। कई लोग घर पर अकेले है। परिवार से दूर, अपने गांव, शहर से दूर। इस दौरान खुद का ख्याल कैसे रखें, इसको लेकर समय-समय पर स्वास्थ्य मंत्रालय परामर्श जारी कर रहा है। इसी क्रम में मंत्रालय ने लॉकडाउन के दौरान अकेलापन से निजात पाने के लिए नशा न करने का परामर्श दिया है। कोरोना संक्रमण के इस दौर में नशा करना स्वास्थ्य के लिए काफी महंगा साबित हो सकता है।

स्वास्थ्य मंत्रालय के द्वारा कहा गया है कि धूम्रपान या नशा, रोग प्रतिरोधक क्षमता पर बुरा असर डालेगा। इसके साथ ही यह लोगों की दिमागी सेहत को भी बुरी तरह प्रभावित करेगा और कोरोना से लड़ना है तो हमारे शरीर में सबसे ज्यादा रोग प्रतिरोधक क्षमता की जरुरत होती है। साथ ही स्वास्थ्य मंत्रालय ने लोगों से एहतियात बरतने की सार्वजनिक अपील की है।

मंत्रालय ने बताया कि लॉकडाउन का उदेश्य कोरोना संक्रमण को एक व्यक्ति से अन्य लोगों में फैलने से रोकना है। साथ ही खुद को और दूसरों को संक्रमण से बचाना है। लॉकडाउन के तहत तहत सिर्फ और सिर्फ आवश्यक वस्तुओं को खरीदने के लिये ही बाहर जाने की छूट है। लॉकडाउन में संभावित उदासी से निपटने के लिए लोगों को किसी भी प्रकार के नशे का सहारा बिल्कुल नहीं लेना चाहिए। यह बात विशेषज्ञ भी बता चुके हैं कि तंबाकू और अल्कोहल का शरीर की प्रतिरोधक क्षमता और मनोदशा पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है। धूम्रपान करने वाले लोगों को कोरोना संक्रमण का खतरा अन्य की अपेक्षा ज्यादा रहता है।

लॉकडाउन में लोग घरों में रहते हुए अपनी हॉबी को निखार सकते हैं। फोटोग्राफी, बागवानी, पकवान बनाने से लेकर नॉवेल पढ़ने, कविताएं लिखने, पेंटिंग करने जैसे शौक पूरे कर सकते हैं। बच्चों और परिवार के साथ क्वालिटी टाइम बिता सकते हैं।

Leave A Reply

Your email address will not be published.