ट्रेन के डब्बों को बनाया जायेगा कोरोना आइसोलेशन सेंटर, 20 हजार कोच किए जा रहे सैनेटाइज

0

नई दिल्ली :एन पी न्यूज 24 – कोरोना वायरस के खतरे को देखते हुए सरकार ने बड़ा फैसला लिया है। जिसके मुताबिक अब ट्रेन के डिब्बों को कोरोना आइसोलेशन सेंटर बनाया जायेगा। जानकारी के मुताबिक, इस पर सरकार विचार कर रही है। एक रिपोर्ट के मुताबिक, भारतीय रेल के पास इस वक्त 50 से 60 हजार कोच हैं। लेकिन, फिलहाल सिर्फ 20 हजार कोच को आइसोलेशन सेंटर बनाने की बात चल रही है।

जानकारी के मुताबिक, 20 हजार कोच को आइसोलेशन सेंटर बनाने के बाद जरूरत पड़ने पर कोरोना के मरीजों को इन कोच में रखा जाएगा। इसके लिए इन हजारों डब्बों को सैनेटाइज किया जा रहा है। डिब्बों को सैनेटाइज करने के बाद सभी ट्रेनें आरपीएफ की निगरानी में दे दी गई हैं। साथ ही रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने बताया कि कोरोना से बचाव के लिए रक्षा मंत्रालय के अधीन कार्यरत संस्था डीआरडीओ की लैब में भी सैनेटाइजर बनाया जा रहा है। अब तक 20 हजार लीटर सैनेटाइजर बनाया जा चुका है। इसमें से अकेले 10 हजार लीटर सैनेटाइजर दिल्ली पुलिस को दिया गया है। शेष दूसरे अलग-अलग सरकारी संस्थानों को दिया गया है। इसके अलावा डीआरडीओ ने दिल्ली पुलिस को 10 हजार मास्क की सप्लाई भी की है।

इसके अलावा बॉडी सूट बनाने का काम भी काम शुरू है। ऑर्डिनेंस फ़ैक्ट्री बोर्ड भी सैनेटाइजर, मास्क और बॉडी सूट बना रहा है। वहीं भारत इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड एक कदम आगे बढ़ाते हुए वेंटिलेटर बनाने के काम में लगा हुआ है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.