RBI के ऐलान के बाद सस्ते होंगे लोन, जानें कितनी कम होगी EMI  

0

नई दिल्ली : एन पी न्यूज 24 – कोरोना वायरस की वजह से देश में 21 दिनों का लॉकडाउन है। ऐसे में अर्थव्यवस्था पर बुरा असर पड़ रहा है। लोगों को राहत देने के लिए आज देश का केंद्रीय बैंक आरबीआई (RBI) भी इस मुद्दे को लेकर कुछ बड़ी घोषणाएं की हैं। जिसके मुताबिक, रेपो रेट में .75 बेसिस प्वाइंट की कटौती की है। इस कटौती के बाद रेपो रेट 5.15 से घटकर 4.45 फीसदी पर आ गई है। रेपो रेट की यह कटौती आरबीआई इतिहास की सबसे बड़ी है। साथ ही आरबीआई ने रिवर्स रेपो रेट में भी 90 बेसिस प्वाइंट कटौती करते हुए 4 फीसदी कर दी है।

सस्ते होंगे लोन –
आरबीआई के बड़े ऐलान के बाद इस रेपो रेट कटौती का फायदा होम, कार या अन्य तरह के लोन लेने वाले लोगों को मिलेगा। हालांकि अब यह देखना होगा कि बैंक अपने ग्राहकों को किस तरह इसका फायदा देते हैं। अगर बैंक सीधा फायदा देते हैं तो ग्राहकों को बैंक से मिलने वाले कई तरह के कर्ज सस्ते हो जाएंगे, जैसे कि होम लोन, वाहन लोन आदि। रेपो रेट से उलट होता है।  यह वह दर होती है जिस पर बैंकों को उनकी ओर से आरबीआई में जमा राशि पर ब्याज मिलता है।

कम होगी ईएमआई –
बता दें कि आरबीआई ने रेपो रेट 0.75 फीसदी घटाकर 4.40 फीसदी कर दी है। इस फैसले से बैंकों के साथ-सााथ आम आदमी को भी राहत मिलेगी। जल्द बैंक अपने ग्राहकों की ईएमआई कम करने को लेकर फैसले ले सकते है। जानकारों का मानना है कि रेपो रेट कटौती का फायदा होम, कार या अन्य तरह के लोन सहित कई तरह के ईएमआई भरने वाले करोड़ों लोगों को इसका फ़ायदा मिलेगा।

Leave A Reply

Your email address will not be published.