संचार बंदी के बाद अब पुणे में पेट्रोल डीजल बंदी

0
पुणे।एन पी न्यूज 24 – कोरोना वायरस के संक्रमण के बढ़ते मामलों की पृष्ठभूमि पर मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने राज्य में संचार बंदी लागू करने का आदेश दिया है। हालांकि पुणे और पिंपरी चिंचवड़ समेत कई हिस्सों में इस आदेश को ताक पर रखकर लोग बाहर निकल रहे हैं। कई जगहों पर पुलिस सख्ती से भी काम कर रही है, जरूरत पड़ने पर बल का भी प्रयोग कर रही है। मगर कई जगहों पर लोग पुलिस को चकमा देकर बाहर आ रहे हैं और खुद के साथ औरों के लिए भी खतरा बढ़ा रहे हैं। इसे ध्यान में लेकर पुणे के जिलाधिकारी ने मंगलवार को पुणे और पिंपरी चिंचवड़ शहरों में पेट्रोल- डीजल खरीदी बंदी लागू करने का आदेश दिया है।
गौरतलब हो कि पूरे देश में कोरोना के सबसे ज्यादा मामले महाराष्ट्र और महाराष्ट्र में सबसे ज्यादा मामले पुणे में पाए जा रहे हैं। पुणे में इस बीमारी के मरीजों की संख्या 31 (पिंपरी चिंचवड़ में मिले 12 मरीज समेत) तक पहुंच गई है। पिंपरी चिंचवड़ में गत चार दिनों से कोई नया मामला सामने नहीं आया है। मगर पुणे में नए से तीन मरीज मिले हैं, जिससे पुणे में इस बीमारी के मरीजों की संख्या 19 हो गई है। कोरोना का संक्रमण रोकने के लिए लोगों से घरों से बाहर न आने की अपील की जा रही है। इसके लिए लॉक डाउन, धारा 144 के बाद अब संचार बंदी तक लागू की गई है।
कड़े कदम उठाने के बाद भी पुणे और पिंपरी चिंचवड़ शहरों में कुछ जगहों पर लोग धड़ल्ले से बाहर घूम फिर रहे हैं। कई जगह पुलिस सख्ती से पेश आ रही है, बल का प्रयोग भी कर रही है। इसके बावजूद कुछ जगहों पर स्थिति जस की तस है। इसके चलते आज पुणे के जिलाधिकारी नवलकिशोर राम ने पुणे और पिंपरी चिंचवड़ शहरों समेत पूरे जिले में पेट्रोल- डीजल खरीदी पर मनाही आदेश जारी किया है। इस आदेश से अत्यावश्यक सेवाएं देनेवाले घटकों को अलग रखा गया है। मंगलवार की रात से ही इस आदेश की अमलबाजी शुरू की जा रही है। उस आदेश के तहत आमजनों को पेट्रोल पंपों पर पेट्रोल या डीजल नहीं दिया जाएगा। उन्हें एक ही बार टँकी फुल करने की सहूलियत रहेगी। अत्यावश्यक सेवाएं देनेवाले घटकों को इस आदेश से अलग रखा गया है। इसके अलावा जिन्हें पेट्रोल या डीजल खरीदने की जरूरत हो तो उन्हें उसकी वजह स्पष्ट करनी अनिवार्य होगी।
Leave A Reply

Your email address will not be published.