कोरोना से मिले अकेलापन को दूर कर सकते हैं, करना होगा ये  

0

नई दिल्ली. एन पी न्यूज 24  – कोरोना वायरस के कारण दुनिया भर में दहशत है। लोग घरों में कैद हो चुके हैं। कोरोना से बचने के लिए तो यह ठीक है, लेकिन इसकी कुछ परेशानियां भी हैं, मसलन- ऊर्जा में कमी या सोचने में समस्या आना, नींद में समस्या, खाने का दिल न करना, हताश, निराश हो जाना, डिप्रेशन की भावनाओं का बढ़ना, एंग्जाइटी/व्याकुलता का बढ़ना, अक्सर बीमार रहना, शरीर के कुछ हिस्सों या पूरे शरीर में दर्द रहना, सिरदर्द, माइग्रेन, पेट दर्द या मांसपेशियों में दर्द या खिंचाव आदि-आदि। लॉकडाउन में स्ट्रेस की समस्या से कैसे निपटने के लिए अगर इन बातों पर ध्यान दिया जाए, तो कुछ हद तक राहत मिल सकती है-
सुबह की सैर- सुबह के वक्त रनिंग शुरू कर दीजिए। ताजा हवा में खुलकर सांस लेने से आपका दिमाग सही दिशा में दौड़ेगा और आप हर चीज को लेकर हाइपर नहीं होंगे।

दोस्तों से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग – अकेलेपन में लोगों से मिलने और उनसे बात करने का बड़ा मन करता है। ऐसे में आप वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए दोस्तों से जुड़ सकते हैं।

व्यायाम:   एक्सरसाइज करने से हमारी बॉडी से हैपी हार्मोन रिलीज होते हैं, जिसके चलते हमारा तनाव कुछ ही पल में गायब हो जाता है, लेकिन अगर आपके पास एक्सरसाइज का समय नहीं है तो आप दिन में 15 से 20 मिनट तक जरूर टहलें।
म्यूजिक, रीडिंग, पेंटिंग- यदि अकेला महसूस करते हैं  तो अच्छी चीजें पढ़ना-लिखना शुरू कर दें। आप चाहें तो पेंटिंग भी कर सकते हैं या फिर अपना पसंदीदा म्यूजिक सुन सकते हैं।

पोषक खान-पान :  हमेशा हेल्दी खाने का सेवन करें, क्योंकि कहा जाता है कि आप जिस प्रकार का खाना खाते हैं, आपका स्वभाव भी वैसा ही हो जाता है।

नींद : 7 से 9 घंटे की नींद एक इंसान के लिए जरूरी होती है। अगर आप अच्छी नींद लेंगे तो पूरे दिन शरीर उर्जा बनी रहेगी. साथ ही आप अपने काम को सही तरीके से कर पाएंगे और आपका मूड पहले के मुकाबले बेहतर रहेगा।

Leave A Reply

Your email address will not be published.