इस राज्य में अभी एक भी कोरोना का मामला नहीं, लेकिन विदेश में फंसे अपने लोगों को डेढ़ लाख रुपए की मदद देगी वहां की सरकार

0

गुवाहाटी : एन पी न्यूज 24 – असम सरकार ने राज्य के उन लोगों 2000 अमेरिकी डॉलर (लगभग डेढ़ लाख रुपए) की सहायता देने की घोषणा की है, जो पिछले एक महीने में देश से बाहर गए थे और कोरोना वायरस के कारण यात्रा प्रतिबंध के कारण फंसे हुए हैं। हालांकि, असम में कोरोना वायरस का एक भी मामला अभी तक नहीं पाया गया है। राज्य सरकार ने कई एहतियाती कदम उठाए हैं। परीक्षण किए गए सभी 57 नमूनों की रिपोर्ट नकारात्मक मिला है। शुक्रवार तक 1003 लोग घर पर क्वारंटाइन हैं जबकि 41 लोगों को अस्पताल में अलग वार्ड में रखा गया है।

राज्य के स्वास्थ्य मंत्री हेमंत विश्व शर्मा ने  कहा कि यह राहत केवल उन लोगों को दी जाएगी जो विदेश यात्रा पर हैं न कि उन लोगों को जो देश से बाहर काम कर रहे हैं या पढ़ाई कर रहे हैं। स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि इसके लिए हम जल्द ही एक ईमेल आईडी उपलब्ध कराएंगे। जिसके जरिए हम पर्यटन, सेमिनार, सम्मेलनों, खेल आयोजनों आदि के लिए पिछले एक महीने के भीतर विदेश गए लोगों जो दूसरे देशों में प्रतिबंधों के कारण फंसे हुए उनको 2 हजार अमेरिकी डॉलर प्रदान करेंगे। उन्होंने कहा कि यदि यात्रा प्रतिबंध लंबी अवधि के लिए जारी रहता है तो सहायता राशि बढ़ाई जा सकती है।

राज्य सरकार उन लोगों की मदद की कोशिश करेगी जिनके वीजा या पासपोर्ट समाप्त हो गए हैं। शर्मा ने कहा कि कल से सरकारी कार्यालयों के 50 प्रतिशत कर्मचारियों को ड्यूटी के लिए आना होगा जबकि बाकी घर से काम करेंगे। यह प्रक्रिया 31 मार्च तक दैनिक या फिर सप्ताहिक रोटेशन के आधार पर होगी। इसमें स्वास्थ्य, अग्निशमन सेवाओं, बिजली, पानी की आपूर्ति और आवश्यक सेवाओं से संबंधित विभाकों में काम करने वाले लोग इस दायरे से बाहर रहेंगे, मतलब उनको ऑफिस आना पड़ेगा। रविवार से हवाई जहाजों, ट्रेनों से असम पहुंचने वाले वालों के हाथ पर मोहर लगाई जाएगी, जिसमें उनके आगमन की तारीख से 14 दिनों की अवधि के लिए स्वयं से घर पर क्वारंटाइन करना होगा। इसके अलावा सरकार ने 31 मार्च तक सभी शिक्षण संस्थानों को बंद करने का निर्देश दिया है और परीक्षाएं स्थगित करने का आदेश जारी किया गया है। सिनेमा हॉल, स्विमिंग पूल, सैलून, कोचिंग सेंटरों को पहले से ही बंद कर दिया गया है।

बोडोलैंड क्षेत्रीय परिषद् (बीटीसी) का चुनाव टला : नोवल कोरोना वायरस के कारण बोडोलैंड क्षेत्रीय परिषद् (बीटीसी) का चुनाव टाल दिया गया है। यह जानकारी शुक्रवार को एक अधिकारी ने दी। अधिकारी ने बताया कि बीटीसी के 40 क्षेत्रों में चुनाव चार अप्रैल से होना था और अब इसके अप्रैल अंत तक होने की संभावना है। बीटीसी का अधिकार क्षेत्र असम के चार जिलों — कोकराझार, बकसा, चिरांग और उदलगुड़ी जिले तक है और सामूहिक रूप से उन्हें बोडोलैंड क्षेत्रीय प्रशासनिक जिले के तौर पर जाना जाता है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.