प्रेम विवाह नहीं करने की अमरावती जिले की कॉलेज छात्राओं ने ली शपथ

0

अमरावती : एन पी न्यूज 24 – चांदूर रेलवे स्थित महिला कॉलेज की युवतियों ने प्रेम विवाह न करने की शपथ ली. तहसील के टेंभुर्णी में जारी राष्ट्रीय सेवा योजना के शिविर में प्रो. डॉ. प्रदीप दंदे ने छात्राओं को यह शपथ दिलाई. वेलेंटाइन-डे पर युवतियों द्वारा ली गई यह शपथ चर्चा का विषय बन गई है.

युवतियों की हत्या, एसिड अटैक आदि घटनाओं को दृष्टि में रखते हुए छात्राओं ने दलील दी कि यदि प्रेम की परिणति हत्या है, तो फिर यह प्रेम किस तरह हो सकता है? इसके चलते अपने माता-पिता पर विश्वास रखते हुए छात्राओं ने प्रेम विवाह तथा दहेज लेने वाले युवक के साथ विवाह न करने की शपथ ली. इतना ही नहीं बल्कि उससे आगे बढ़ते हुए छात्राओं ने यह शपथ भी ली कि यदि वर्तमान रीति-रिवाजों के अनुसार यदि परिवार के बुजुर्ग मेरा विवाह दहेज देकर करते हैं तो भविष्य में एक माता के रूप में मैं अपनी होने वाली बहुओं से दहेज नहीं लूंगी तथा अपनी बेटी के विवाह के लिए दहेज नहीं दूंगी.

विदर्भ यूथ वेल्फेयर सोसायटी द्वारा संचालित चांदूर रेलवे स्थित महिला आर्ट्स एंड कॉमर्स कॉलेज का रासेयो शिविर टेंभुर्णी में चल रहा है. इस शिविर में युवकों के समक्ष चुनौतियां विषय पर आयोजित सत्र में अध्यक्षीय भाषण में प्रो. प्रदीप दंदे ने कहा कि युवाओं के समक्ष चुनौतियों में युवतियों के साथ अत्याचार सबसे बड़ी चुनौती है. एक घटना घटने के बाद लगता है कि ऐसी घटना फिर नहीं होगी, मगर ऐसा लगातार हो रहा है. क्या युवतियों को यह विश्वास नहीं कि उनके माता-पिता उनका विवाह करवा देंगे? यह सवाल उठाते हुए छात्राओं ने उपरोक्त शपथ ग्रहण की.

Leave A Reply

Your email address will not be published.