बड़ी उपलब्धि….अमेरिकन कंपनी मास्टर कार्ड चीन से बोरिया-बिस्तर समेट आना चाहती है उत्तर प्रदेश, ग्रामीण इलाकों में करेगी निवेश

0

लखनऊ.एन पी न्यूज 24 – प्रयास रंग ला रहे हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ कई राज्यों के मुख्यमंत्री चीन में कोरोना के मामले से डरे दुनिया की बड़ी-बड़ी कंपनियों को अपने यहां आकर्षित करने में लगे हैं। यूपी की योगी सरकार की मुहिम लाकडाउन के दौरान भी रंग ला रही है। अमेरिका की कंपनी मास्टर कार्ड ने यूपी सरकार संपर्क कर राज्य के एमएसएमई सेक्टर में सहयोग करना चाहती है। उसकी योजना ग्रामीण क्षेत्रों क्रेडिट कार्ड योजना में निवेश करने की है। मास्टर कार्ड उन अमेरिकन कंपनियों में है जो चीन से अपना कारोबार शिफ्ट कर भारत समेत कई दूसरे मुल्कों में अपने लिए संभावनाएं तलाश रही हैं। चीन से शिफ्ट होने वाली जर्मनी की मशहूर फुटवियर कंपनी वॉन वेल्क्स उत्तर प्रदेश में निवेश करने की तैयारी में है। चीन से शिफ्ट होने वाली जर्मनी की मशहूर फुटवियर कंपनी वॉन वेल्क्स उत्तर प्रदेश में निवेश करने की तैयारी में है।

कंपनी ने यूपी के साथ निवेश सहयोग के लिए राज्य के एमएसएमई व निवेश प्रोत्साहन मंत्री सिद्धार्थनाथ सिंह को पत्र लिखा है। असल में पिछले महीने ही यूनाइटेड स्टेट इंडिया स्ट्रेटजिक पार्टनरशिप के फोरम पर यूपी सरकार ने वेबनियर के जरिए दो दर्जन अमेरिकन कंपनियों से बातकर यूपी में बेहतरीन माहौल के बारे में बताया था। बता दें कि मास्टरकार्ड ग्लोबल पेमेंट व टेक्नालॉजी की मल्टीनेशनल कंपनी है। मास्टर कार्ड की रणनीति ग्रामीण क्षेत्रों किराना स्टोर में डिजिटल पेमेंट की सुविधा को बढ़ावा देने की है।

यूसएस इंडिया बिजनेस कांउसिल के जरिए सिद्धार्थनाथ सिंह अन्य बड़ी अमेरिकन कंपनियों के प्रतिनिधियों के साथ निवेश के संबंध में बात करेंगे। चीन से शिफ्ट होने वाली कंपनियों को लुभाने के लिए ही मुख्यमंत्री ने एक हाईलेवल कमेटी बनाई है। इसमें दो वरिष्ठ मंत्री सिद्धार्थनाथ सिंह व औद्योगिक विकास मंत्री सतीश महाना भी हैं। मुख्यमंत्री जून के आखिरी या जुलाई में संबंधित देशों के राजदूतों से वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए यूपी में निवेश के संबंध में चर्चा करेंगे।

Leave A Reply

Your email address will not be published.