Shrimant Bhausaheb Rangari Ganpati | स्वातंत्र्यवीर सावरकर फिल्म में श्रीमंत भाऊसाहेब रंगारी गणपति के इतिहास पर डाला गया प्रकाश; अभिनेता रणदीप हुडा ने पूरा किया पुनीत बालन से किया गया वादा (Video)

0

पुणे : एन पी न्यूज 24 ऑनलाइन – Shrimant Bhausaheb Rangari Ganpati | देश की स्वतंत्रता की लड़ाई पर आधारित ‘स्वातंत्र्यवीर सावरकर’ (Swatantra Veer Savarkar) फिल्म में दर्शकों को श्रीमंत भाऊसाहेब रंगारी गणपति बाप्पा का इतिहास देखने को मिल रहा है. इस फिल्म के लिए अभिनेता रणदीप हुडा (Randeep Hooda) ने २०२२ में रंगारी भवन का दौरा कर सार्वजनिक गणेशोत्सव की शुरुआत और इसके पहले के इतिहास की जानकारी ली थी. साथ ही यह सारा इतिहास अपने फिल्म के जरिए पेश करने का वादा प्रसिद्ध उद्यमी पुनीत बालन (Entrepreneur Punit Balan) से किया था. पुनीत बालन ने कहा है कि इसके जरिए उन्होंने अपने दिए शब्दों को पूरा किया है. (Shrimant Bhausaheb Rangari Ganpati)

हिंदुस्तान के पहले सार्वजनिक गणपति श्रीमंत भाऊसाहेब रंगारी गणपति की ख्याति है. स्वतंत्रता की लड़ाई के लिए सामाजिक एकता के लिए जो पृष्टभूमि आवश्यक होती है उसके हिसाब से यह गणेशोत्सव केवल एक सांस्कृतिक या धार्मिक उत्सव नहीं बल्कि स्वतंत्रता के आंदोलन का एक भाग माना जा सकता है. इसके तहत स्वातंत्र्यवीर सावरकर फिल्म में पुणे के प्रसिद्ध श्रीमंत भाऊसाहेब रंगारी गणपति ट्रस्ट के गणपति बाप्पा का दर्शन हो रहा है. श्रीमंत भाऊसाहेब रंगारी गणपति ट्रस्ट की मूर्ति की तरह दिखने वाली हुबहू दूसरी मूर्ति बनाकर इस फिल्म में दिखाया गया है. इस उत्सव में क्रांतिकारी हथियार, पुस्तक, पत्र आदि आदि चीजों का लेनदेन करते हुए स्पष्ट दिख रहा है. इसके जरिए स्वतंत्रता के पूर्व के काल में उत्सव के जरिए स्वतंत्रता आंदोलन कैसे चलाया जाता था, इसके दर्शन दर्शकों को हो रहे है. इस प्रसंग को देखकर दर्शकों का दिल देशभक्ति की भावना से भावविभोर हुए बिना नहीं रहेगा.

२०२२ में स्वातंत्र्यवीर सावरकर फिल्म की शुटिंग शुरू हुई थी. गणेशोत्सव के दौरान अभिनेता रणदीप हुडा ने ‘श्रीमंत भाऊसाहेब रंगारी ट्रस्ट’ का दौरा कर भवन का क्रांतिकारी इतिहास जाना था. उस वक्त ट्रस्ट के उत्सव प्रमुख पुनीत बालन से चर्चा कर उन्होंने खुद के मोबाइल में भवन के इतिहास की तस्वीरें और वीडिया कैद किया था. इनमें अंडरग्राउंड मार्ग, गुप्त बैठक की जगह की फोटो ली थी और बाप्पा के उत्सव को फिल्म में दिखाने का वादा पुनीत बालन से किया था. आखिरकार एक महान देशभक्त पर आधारित ‘स्वातंत्र्यवीर सावरकर’ फिल्म में वे दिए गए शब्द को पूरा करते नजर आ रहे है.

‘श्रीमंत भाऊसाहेब रंगारी गणपति ट्रस्ट के इतिहास का एक अनन्य असाधारण महत्व है. लेकिन ट्रस्ट को अपने फिल्म में स्थान देकर इसका महत्व अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचाने का वादा अभिनेता रणदीप हुडा ने किया था. आज उन्होंने अपने दिए गए शब्द की पूर्ति की है. बाप्पा के भक्तों की तरह ट्रस्ट के उत्सव प्रमुख के तौर पर मेरे लिए यह बेहद आनंदायी बात है. इसे लेकर मैं अभिनेता रणदीप हुडा के प्रति दिल से आभार जताता हूं.’’

पुनीत बालन (ट्रस्टी व उत्सव प्रमुख, श्रीमंत भाऊसाहेब रंगारी गणपति ट्रस्ट)
Punit Balan (Trustee and Head of Festivals, Shrimant Bhausaheb Rangari Ganapati Trust)

अंग्रेजों के खिलाफ सशस्त्र लड़ाई के लिए श्रीमंत भाऊसाहेब रंगारी ने गणेशोत्सव की शुरुआत की थी. इसमें बाप्पा की मूर्ति राक्षस का संहार करती नजर आ रही है यह एक प्रेरणादायी है. यहां राक्षस का मतलब ब्रिटिश है यह श्रीमंत भाऊसाहेब रंगारी उस वक्त कहते थे. गणेशोत्सव की इस मूर्ति के कारण कई क्रांतिकारियों को ब्रिटिश के खिलाफ लड़ाई की ताकत मिली.यह सारा इतिहास समझने के बाद यह मूर्ति फिल्म में इस्तेमाल करने का निर्णय लिया गया. – रणदीप हुडा

पुणे : शादी का झांसा देकर बलात्कार, शादी से इंकार कर जाति सूचक गाली गलौज

रिश्वत लेते पुणे विद्यापीठ के अर्थशास्त्र की महिला प्रोफेसर एंटी क्रप्शन के जाल में फंसी

पुणे : शादी का झांसा देकर नाबालिग लड़की से बलात्कार, शातिर अपराधी पर FIR

हिंजवडी आईटी नगरी से चंद कदम की दूरी पर गन्ने के खेत में तेंदुए का बच्चा मिलने से खलबली (Video)

Pune Pandav Nagar Crime | हाथ में कोयता, एक-दूसरे पर चाकू से वार, दोनों हुए लहूलुहान… पुणे की सड़कों पर रोमांच (Videos)

Porn Video Making Racket Busted In Lonavala | लोनावला में पॉर्न वीडियो बनाने वाले 15 लोग गिरफ्तार ! 5 युवती शामिल; बंगला किराए पर देने वालों के खिलाफ लोणावला ग्रामीण पुलिस स्टेशन में केस दर्ज (Video)

Leave A Reply

Your email address will not be published.