मोदी सरकार का शिशु लोन पर बड़ा ऐलान, ब्याज पर दे रही 2% की छूट!, ऐसे कर सकते है अप्लाई

नई दिल्ली : एन पी न्यूज 24 – प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को भारत को आत्मनिर्भर बनाने के लिए 20 लाख करोड़ रुपये के पैकेज का एलान किया था। जिसके बाद वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण देश वासियों को विस्तार से जानकारी दी। सीतारमण ने पहले दिन सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्योगों (एमएसएमई) को मजबूती देने के लिए पैकेज को विस्तार से बताया। फिर वित्त मंत्री कल दूसरे चरण में बाकि चीज़ें विस्तार से बताई। इस दौरान वित्त मंत्री ने कहा कि सरकार ने शिशु लोन की ब्याज दर पर छूट देने का ऐलान किया है।

क्या होता यह शिशु लोन, कितने तक का मिलता है क़र्ज़ –
दरअसल शिशु लोन स्कीम मोदी सरकार की महत्वाकांक्षी मुद्रा योजना का हिस्सा है। शिशु लोन के तहत 50 हजार रुपए तक का कर्ज मिलता है। इसका मकसद छोटे स्तर पर व्यापार करने वालों की मदद करने का है। कल वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने ऐलान किया कि मुद्रा शिशु लोन पर ब्याज में दो फीसदी छूट दी जाएगी। ये छूट अगले 1 साल तक के लिए होगी। इसका असर ये होगा कि लोन लेने वालों के 1500 करोड़ बचेंगे, जबकि ये पैसा सरकार भरेगी। बता दें कि  मौजूदा समय में  शिशु लोन पर 10 से 11 फीसदी सालाना ब्याज दर है। जिसपर अब दो फीसदी की छूट मिलेगी।

करीब 3 करोड़ लोगों को मिलेगा इसका लाभ –
सरकार का कहना है कि इसका लाभ करीब 3 करोड़ लोगों को मिलेगा। मुद्रा योजना के तहत सबसे निचली ऋण श्रेणी शिशु योजना की है। इस योजना के अंतर्गत देश के युवाओं को अपना कारोबार शुरू करने के लिए बिना गारंटी के बैंकों से लोन उपलब्ध कराया जाता है। मुद्रा योजना 8 अप्रैल 2015 को शुरू की गई थी। रिपोर्ट के मुताबिक, मुद्रा योजना के तहत 50 हजार से 10 लाख तक का लोन मिल जाता है।

मुद्रा योजना में दिए जाते है तीन तरह के लोन –
मुद्रा योजना में तीन तरह के लोन दिए जाते हैं। 50 हजार तक के लोन शिशु योजना के तहत, 50 हजार से 5 लाख तक के लोन किशोर योजना के तहत और 5 लाख से 10 लाख तक के लोन तरुण योजना के तहत दिए जाते हैं। सरकार की मुद्रा योजना का उद्देश्य है कि देश के युवा उद्यमी बनने की दिशा में अपना कारोबार शुरू कर सकें, साथ ही इसके जरिए ज्यादा से ज्यादा रोजगार भी उपलब्ध हो सके।

ऐसे कर सकते है लोन के लिए अप्लाई –
कोई भी देश का नागरिक जो अपना कारोबार शुरू करना चाहता है, योजना के तहत आवेदन कर सकता है। योजना की डिटेल के लिए http://www.mudra.org.in/ लिंक पर विजिट कर सकते हैं। यहां आपको इसकी जानकारी मिल जाएगी।

Leave A Reply

Your email address will not be published.