कोरोना इफेक्ट जारी है….सस्ता हो गया सोना, लेकिन चांदी मजबूत

0

नई दिल्ली.एन पी न्यूज 24 – लॉकडाउन 3.0 के बीच सोमवार को सोना सस्ता हो गया है। सर्राफा बाजार बंद हैं। इस वजह से भले ही आम आदमी सोने की खरीददारी नहीं कर रहा, इसके बावजूद गोल्ड-सिल्वर की कीमतों में भारी उतार-चढ़ाव देखने को मिल रहा है। वहीं अगर हालमार्क वाली ज्वैलरी पर हॉलमार्क का निशान और कुछ अंक जैसे 999, 916, 875 की बात करें तो इन्ही अंकों में आपके सोने की शुद्धता का राज छुपा होता है। 24 कैरेट सोने का भाव शुक्रवार के मुकाबले 368 रुपये प्रति 10 ग्राम सस्ता होकर 45924 पर आ गया है।

जानकार मानते हैं : आने वाले समय में भी काफी उतार-चढ़ाव देखने को मिलेगा। भविष्य में बाजार की चाल पर कोरोना वायरस के संक्रमण के मामलों की संख्या, कोरोना वायरस के टीके से जुड़ी खबरों तथा अर्थव्यवस्था को पुन: शुरू करने के सरकारी व नियामकीय प्रयासों का असर पड़ेगा।

सरकार की यह योजना : मोदी सरकार 11 मई से 15 मई तक एक बार फिर सस्ता सोना बेचने जा रही है। इंडिया बुलियन एंड ज्वैलर्स एसोसिएशन के रेट का महत्व इसी बात से लगाया जा सकता है कि इसी के रेट पर सरकार द्वारा जारी सॉवरेन गोल्ड बांड की कीमत तय होती है। इंडिया बुलियन एंड ज्वैलर्स एसोसिएशन दिल्ली के मीडिया प्रभारी राजेश खोसला के सोने-चांदी का करेंट रेट या यूं कहें हाजिर भाव अलग-अलग जगहों पर अलग हो सकते हैं पर इनकी कीमतों में मामूली अंतर होता है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.