COVID -19 : अब कोरोना के शिकार बन रहे बच्चे, नए तरह के लक्षण आ रहे सामने

0

नई दिल्ली : एन पी न्यूज 24 – कोरोना वायरस से पूरी दुनिया में हाहाकार मचा हुआ है। देश-विदेशों में हर दिन हजारों की संख्या में मौत हो रही है। अमेरिका में पिछले 24 घंटे में 2500 से भी ज्यादा मौतें हुई है। इसके साथ ही वहां मौत का आकड़ा 60 हजार के पार पहुंच गयी है। बात करें भारत की तो यहां कोरोना से अब तक 1,079 लोगों को जान जा चुकी है। 33,062 लोग कोरोना पॉजिटिव पाए गए है। जिसमें 8,437 लोग ठीक भी हो चुके है।

अब कोरोना के शिकार बन रहे बच्चे –
ऐसे में अब नया मामले सामने आया है। एक रिपोर्ट के मुताबिक, कोरोना ने दुनियाभर के बच्चों को नए तरीके से शिकार बनाना शुरू किया है। दुनिया के करीब 6 देशों में ऐसे करीब 100 मामले सामने आए हैं। ब्रिटेन, फ्रांस, अमेरिका, इटली, स्पेन और स्विटजरलैंड के डॉक्टरों ने इसकी पुष्टि की है। डॉक्टर संक्रमण के नए लक्षण वाली बीमारी की जांच करने में जुटे हैं।

नए तरह के लक्षण आ रहे सामने –
इसमें बच्चों के शरीर की त्वचा में जलन होती है। दुनिया के कई हिस्सों के डॉक्टरों ने इस नए लक्षण वाली बीमारी को पकड़ा है। सबसे पहले इसे लेकर ब्रिटेन की एनएचएस ने अलर्ट जारी किया। ब्रिटेन के अस्पतालों में टॉक्सिक शॉक के शिकार कई बच्चे एडमिट हुए थे। इन्हें आईसीयू में रखा गया था। उनकी हालत को देखकर इसे कावासाकी बीमारी कहा जा रहा था। त्वचा में जलन जैसी बीमारी में ब्लड वेसल्स प्रभावित होती है। साथ ही बीमारी हार्ट और दूसरे अंगों पर भी असर डालती है। अभी तक ब्रिटेन में इस बीमारी से 19 बच्चे हॉस्पिटल में एडमिट हुए हैं. हालांकि किसी की भी मौत नहीं हुई है।

फ्रांस में भी कई बच्चे है अस्पताल में भर्ती –
इसी तरह से फ्रांस के प्रधानमंत्री ओलिवर विरन ने कहा है कि उनके देश में करीब एक दर्जन बच्चे हॉस्पिटल में भर्ती हुए हैं। इन सबको सीने के आसपास जलन की शिकायत हुई है। हालांकि पीएम ने कहा कि ये कहना मुश्किल है कि इसका संबंध कोरोना वायरस से है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.