Lockdown में पैसों की नहीं होगी किल्लत, बैंकों के पास है तीन गुना ज्यादा नकदी

0

नई दिल्ली :एन पी न्यूज 24- – कोरोना वायरस की वजह से देश में इन दिनों लॉकडाउन शुरू है। ऐसे में सभी दुकानें, यातायात साधन आदि सब बंद है। लेकिन सरकार ने आज नई गाइडलाइन्स जारी कर दी है। इस दिशानिर्देश के मुताबिक, खाने-पीने और दवा बनाने वाली तमाम इंडस्ट्रीज़ खुली रहेंगी। इसके साथ ही ग्रामीण भारत में सारे कल-कारखाने खोलने का निर्देश दिया गया है। साथ ही लॉकडाउन पार्ट टू की गाइडलाइन्स में कृषि कार्यों के लिए सीमित छूट दी गई है।

इसके अलावा लोगों को पैसे की दिक्कत ना हो, इसके लिए एटीएम की शाखाएं 24 घंटे खुली रहेंगी। ऐसे में लोग को चिंता है कि बैंक में कई नकदी की कमी तो नहीं हो जाएगी। लोगों को पैसे की दिक्कत का सामने तो नहीं करना पड़ेगा। लेकिन, हम आपको बता दें कि देश में कोरोना लॉकडाउन के चलते बैंकों के पास नकदी की किल्लत बिल्कुल नहीं हैं। कारोबार से जुड़े लेन-देन बेहद कम होने के चलते शाखाओं में नकदी आम दिनों के मुकाबले तीन गुना और कुछ जगहों पर उससे भी ज्यादा मौजूदा है। वहीं बैंकों के साथ साथ एटीएम में भी नकदी डेढ़ गुना से ज्यादा बरकरार है।

बैंकिंग क्षेत्र के सूत्रों ने एक मीडिया पब्लिकेशन को बताया है कि एटीएम को रीफिल करने की व्यवस्था भी नोटबंदी के काल के मुकाबले बहुत बेहतर है। देश के बड़े निजी बैंक एचडीएफसी से जुड़े एक अधिकारी ने बताया है कि बैंकों के 14000 एटीएम में करीब 2000 करोड़ रुपये का कैश रहा करता था लेकिन अब ये 3000 करोड़ रुपये आस पास रखा गया है। एक आंकलन के मुताबिक, देश के सभी एटीएम में करीब 40 हजार करोड़ रुपये के आसपास कैश रखा गया है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.