पुणे : एक साल की जगह केवल 15 दिन में बनकर तैयार हुआ 700 बेड वाला कोरोना स्पेशल अस्पताल, 40 वेंटिलेटर की व्यवस्था

0

मुंबई : एन पी न्यूज 24  – भारत में कोरोना मरीजों की संख्या लगातार बढ़ रही है। मौजूदा समय में देश में 11487 कोरोना पॉजिटिव मरीज है। जबकि 393 लोगों की मौत हो चुकी है। ऐसे में मामला काफी गंभीर होता जा रहा है। कोरोना के मामले में महाराष्ट्र सबसे आगे है। यहां कोरोना मरीजों की संख्या 2684 तक पहुंच गयी है। जबकि 178 लोगों की मौत हो चुकी है। अच्छी बात यह है कि अब तक 1361 लोग ठीक हो चुके है।

एक साल की जगह केवल 15 दिन में बनकर तैयार हुआ –
महाराष्ट्र के मुंबई और पुणे में बढ़ रहे कोरोना के प्रभाव को देखते हुए महाराष्ट्र में पहला कोरोना स्पेशल अस्पताल पुणे में तैयार किया गया। जानकारी के मुताबिक, ससून अस्पताल परिसर में मौजूद इस 11 मंजिला इमारत का निर्माण साल 2008 से चल रहा था। अभी इस अस्पताल को पूरा बनने में एक साल का समय लगना था। लेकिन, कोरोना वायरस की गंभीरता को देखते हुए इसे 15 दिन में ही पूरा कर लिया गया।

700 बेड की व्यवस्था –
इस अस्पताल में 700 बिस्तरों की व्यवस्था है। सोमवार को इसमें 70 से ज्यादा कोरोना मरीजों को शिफ्ट भी कर दिया गया। अस्पताल में अभी 40 वेंटिलेटर की व्यवस्था की गई है। बता दें कि कोरोना के मरीजों को सांस लेने में दिक्कत होने पर वेंटिलेटर सपोर्ट दिया जाता है। फ़िलहाल अस्पताल में 70 से ज्यादा है। ऐसे में 40 वेंटिलेटर उनके लिए काफी हैं।

पीडब्ल्यूडी के अधीक्षक राजेंद्र रहाणे कहा –
पीडब्ल्यूडी के अधीक्षक राजेंद्र रहाणे ने बताया कि मार्च में जब हमने इस इमारत पर एक बार फिर काम शुरू किया तो इसमें प्लास्टर, पेंटिंग, लिफ्ट, पानी की व्यवस्था जैसा कई काम बचा था। देश में कोरोना वायरस की गंभीरता और महाराष्ट्र में दिखे इसके गंभीर परिणाम को देखने के बाद इसका काम युद्धस्तर पर किया गया। सबसे पहले इस इमारत में अग्निशामक व्यवस्थाएं, अंडरग्राउंड पाइपलाइन, पानी की पाइपलाइन, मेडिकल गैस की पाइपलाइन और इसी तरह की अन्य व्यवस्थाओं पर काम तेज किया गया।

9 दिन के अंदर ऑक्सीजन सप्लाई सिस्टम किया गया सेट –
बताया जाता है कि 9 दिन के अंदर ऑक्सीजन सप्लाई सिस्टम पूरे अस्पताल में सेट किया गया। इसके बाद पूरी इमारत को एयरकंडीशन करने के लिए नया ट्रांसफॉर्मर भी लगाया गया। 11 मंजिल की इस इमारत को 36 घंटे के अंदर बिजली का कनेक्शन दिया गया।

Leave A Reply

Your email address will not be published.