कोरोना के साथ निर्णायक जंग…प्रधानमंत्री सहित कैबिनेट मंत्रियों और सांसदों की सैलरी में एक साल तक 30 फीसदी की कटौती

-राष्ट्रपति-उपराष्ट्रपति भी कम लेंगे वेतन

0

नई दिल्ली. एन पी न्यूज 24 – केंद्र सरकार ने  प्रधानमंत्री समेत सभी कैबिनेट मंत्रियों और सांसदों की सैलरी में 30 फीसदी की कटौती करने का फैसला लिया है और यह कटौती एक साल तक रहेगी।  प्रकाश जावड़ेकर ने बताया- केंद्रीय मंत्रिमंडल ने संसद अधिनियम, 1954 के सदस्यों के वेतन, भत्ते और पेंशन में संशोधन के अध्यादेश को मंजूरी दे दी है। इसके अनुसार, 1 अप्रैल, 2020 से एक साल के लिए भत्ते और पेंशन को 30 फीसदी तक कम किया जाएगा। इसको लेकर केन्द्र सरकार अध्यादेश जारी कर रही है।

राष्ट्रपति, उपराष्ट्रपति, राज्यों के राज्यपालों ने स्वेच्छा से सामाजिक ज़िम्मेदारी के रूप में वेतन कटौती का फैसला किया है। यह धनराशि भारत के समेकित कोष में जाएगा पैसा। प्रकाश जावड़ेकर ने बताया कि भारत में कोरोनावायरस के संक्रमण से 109 लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि पूरे देश में इसके संक्रमण के कुल मामले 4067 हो चुके हैं।

इस गंबीर स्थिति को देख कैबिनेट ने भारत में कोविड 19 के प्रतिकूल प्रभाव के प्रबंधन के लिए 2020-21 और 2021-22 के लिए सांसदों को मिलने वाले MPLAD फंड को अस्थायी तौर पर निलंबित कर दिया है। 2 साल के लिए MPLAD फंड के 7900 करोड़ रुपए का उपयोग भारत की संचित निधि में किया जाएगा।

Leave A Reply

Your email address will not be published.