मोदी सरकार ने दी किसानों को बड़ी राहत, KCC पर भुगतान की तारीख को बढ़ाई दो महीने, लोन पर देने होंगे सिर्फ इतना ब्याज

0

नई दिल्ली – एन पी न्यूज 24 – कोरोना के इस संकट में मोदी सरकार ने किसानों को बड़ी राहत दी है। दरअसल किसान क्रेडिट कार्ड (केसीसी) पर बैंकों से लिए गए सभी अल्पकालिक फसली कर्जों के भुगतान की तारीख दो माह तक बढ़ा दी है। पहले इसकी अंतिम तारीख 31 मार्च थी। जिसके अब बढ़ाकर 31 मई कर दी गई। जिसका मतलब ये है कि अब किसान 31 मई तक अपने फसल ऋण को बिना किसी बढ़े ब्याज के केवल 4 प्रतिशत प्रति वर्ष के पुराने रेट पर ही भुगतान करने होंगे।

एक रिपोर्ट के मुताबिक, इससे करीब 7 करोड़ किसानों को राहत मिलेगी। जिसके बाद केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने पीएम मोदी और वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण का आभार जताया है। उन्होंने कहा कि लॉकडाउन के इस समय में किसानों को बैंक या कई आने-जाने में बहुत दिक्क़ते हो रही थी जिससे देखते हुए केंद्र सरकार ने बहुत अच्छा फैसला लिया है। इससे अब फसलों की कटाई में किसानों भी बाधा नहीं आएगी। बता दें कि खेती-किसानी के लिए केसीसी पर लिए गए तीन लाख रुपये तक के लोन की ब्याजदर वैसे तो 9 फीसदी है। लेकिन, सरकार इसमें 2 परसेंट की सब्सिडी देती है। इस तरह यह 7 फीसदी पड़ता है। लेकिन, समय पर लौटा देने पर 3 फीसदी और छूट मिल जाती है। इस तरह इसकी दर ईमानदार किसानों के लिए मात्र 4 फीसदी रह जाती है।

अगर किसान 31 मार्च या फिर समय पर इस कर्ज का बैंक को भुगतान नहीं करते हैं तो उन्हें 7 फीसदी ब्याज देना होता है। कोरोना संकट को देखते हुए सरकार ने इसी बढ़े ब्याज पर राहत देकर 31 मई तक उनसे सिर्फ 4 फीसदी रेट पर ही पैसा वापस लेने का फैसला लिया है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.