कोरोना वायरस : आध्यात्मिक गुरु बने कोरोना के सुपर प्रसारक! बलदेव सिंह की मौत 

0
चंडीगढ़, 30 मार्च –एन पी न्यूज 24 – सिख आध्यात्मिक गुरु 70 वर्षीय बलदेव सिंह की कोरोना की वजह से मौत हो गई है।  उन्होंने 20 गावों में घूम कर प्रवचन दिया था. इन गावों के 40 हज़ार नागरिकों को क्वारंटाइन में रखे जाने से पंजाब में खलबली मच गई है।
पंजाब में कोरोना फैलाने वाले के रूप में बलदेव सिंह की पहचान की जा रही है।  पिछले कई वर्षो में उन्होंने हज़ारो अनुयायियों के श्रद्धेय रहे गुरु की मौत के बाद कोरोना जैसे भयानक महामारी के सुपर प्रसारक होने की वजह से वह तिरस्कार का विषय बन गए है।
बंगा जिले के रहने वाले बलदेव सिंह यूरोप में कोरोना वायरस का केंद्र रहे इटली और जर्मनी जैसे देश की यात्रा करके आये थे. वह जब आये तब तक देश में कोरोना का प्रभाव शुरू हो चुका था. जिला प्रशासन ने उन्हें बाहर कही न घूमते हुए घर में ही रहने का निर्देश दिया था. लेकिन बलदेव सिंह ने इसे अनसुना करते हुए अपने दो सहयोगियों के साथ कई दिनों से गांव-गांव में प्रवचन कर रहे थे.
उनके बीमार पड़ने पर उन्हें हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया।  उनकी जांच की गई तो उन्हें कोरोना वायरस होने की पुष्टि हुई. 18 मार्च को बलदेव सिंह की मौत हो गई।  इसके बाद उनके संपर्क में आये लोगों की जांच शुरू की गई।  जांच में करीब 23 लोगों को कोरोना होने की पुष्टि हुई है।  इनमे उनके परिवार के 3 लड़के, 2 लड़की, 5 रिश्तेदारों, 2 बहु, 2 सहयोगी और सरपंच शामिल है।  उनके परिवार के 14 लोगों को अलग रखा गया है। उन्होंने जहां-जहां प्रवचन दिया था पंजाब सरकार ने उन 20 गांवो और इसमें रहने वाले 40 हज़ार लोगों को होम क्वारंटाइन का आदेश दिया है।  इन गांवों को पूरी तरह से शेल कर दिया गया है।
रविवार को होशियारपुर के मोरोंवाली के 60 वर्ष के बाबा हरभजन सिंह की अमृतसर के गुरुनानक देव हॉस्पिटल में मौत हो गई।  पंजाब में कोरोना से पहली मौत बलदेव सिंह के संपर्क में आये व्यक्ति की हुई है।
Leave A Reply

Your email address will not be published.