खुशखबरी! SBI ने होम लोन पर ग्राहकों को दिया तोहफा, अप्रैल से ‘इतने’ रुपए कम होगी आपकी EMI

0

नई दिल्ली  :एन पी न्यूज 24 – रिज़र्व बैंक द्वारा रेपो रेट में 75 बेसिस प्वाइंट की कटौती करने के बाद स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया (एसबीआई ) ने होम लोन पर ग्राहकों को बड़ा तोहफा दिया है। एसबीआई ने शुक्रवार देर शाम को एक्सटर्नल और रेपो लिंक्ड लेंडिंग रेट में भी 75-75 बेसिस प्वाइंट की कटौती किया है। बैंक ने जानकारी दी कि नए लेंडिग रेट्स 1 अप्रैल 2020 से लागू कर दिए जाएंगे। आरबीआई द्वारा रेपो रेट में 75 बेसिस प्वाइंट की कटौती करने के बाद यह 4.4 फीसदी के स्तर पर आ गया था। साथ ही आरबीआई ने रिवर्स रेपो रेट में 90 बेसिस प्वाइंट की कटौती कर इसे 4 फीसदी के स्तर पर लाया था।

एसबीआई ने किसमें-किसमें की कटौती –
एसबीआई ने एक्सटर्नल लेंडिंग रेट में 0.75 फीसदी की कटौती की है, जिसके बाद यह 7.80 फीसदी से घटकर 7.05 फीसदी पर आ गया है। इसी प्रकार रेपो लिंक्ड लेंडिंग रेट में 0.75 फीसदी की कटौती की गई है। एसबीआई के इस फैसले के बाद आरएलएलआर 7.40 फीसदी से घटकर 6.65 फीसदी के स्तर पर आ गया है।

कम हो जाएगी ईएमआई –
एसबीआई द्वारा इन दोनों लेंडिंग रेट में कटौती के बाद इस बैंक से होम लोन लेने वाले ग्राहकों को 30 साल की अवधि के होम लोन ईएमआई में प्रति लाख 52 रुपये की कमी आएगी। ऐसे में अगर आपने एसबीआई से 30 साल के लिए 30 लाख रुपये का लोन लिया है तो आपकी ईएमआई 1,560 रुपये कम हो जाएगी।

साथ ही एसबीआई ने फिक्स्ड डिपॉजिट पर भी ब्याज दरों में कटौती की है, जिसे 28 मार्च से लागू कर दिया जाएगा। बैंक ने विभिन्न अवधि के रिटेल एफडी पर मिलने वाले ब्याज दर में 20 बेसिस प्वाइंट से लेकर 50 बेसिस प्वाइंट की कटौती की है। वहीं, बैंक ने बल्क एफडी पर मिलने वाले ब्याज दरों में 50 से 100 बेसिस प्वाइंट की कटौती किया है। वरिष्ठ नागरिकों की एफडी पर 50 बेसिस प्वाइंट अधिक दर से ब्याज मिलेंगे।

Leave A Reply

Your email address will not be published.