कोरोना वायरस’ लोगों को बना रहा ‘नपुंसक’, बिगाड़ रहा ‘सेक्स लाइफ’ : रिसर्च

0

नई दिल्ली : एन पी न्यूज 24 – कोरोना वायरस को लेकर अब नई जानकारी सामने आई है। एक रिसर्च के मुताबिक, यह वायरस पुरुषों के सेक्स हार्मोन्स पर असर डाल रहे हैं। उन्हें नपुंसक बना रहे हैं। इसकी वजह से पुरुषों के अंडकोष खराब हो रहे हैं। साथ ही उनमें उत्तेजना की कमी आ सकती है। इस बात का खुलासा चीन की वुहान यूनिवर्सिटी ने किया है। वुहान यूनिवर्सिटी के झॉन्गनान अस्पताल ने यह अध्ययन कोरोना वायरस से बीमार 81 पुरुषों पर किया है।

ये 81 पुरुष 20 से लेकर 54 साल तक की उम्र के थे। इस अध्ययन में झॉन्गनान अस्पताल की मदद के लिए हुबेई क्लीनिकल रिसर्च सेंटर फॉर प्रीनेटर डायग्नोसिस एंड बर्थ हेल्थ के वैज्ञानिकों ने भी मदद की है। ये सभी मरीज वुहान के झॉन्गनान अस्पताल में जनवरी में भर्ती हुए थे। इन सभी मरीजों के सेक्स हार्मोन की जांच तब की गई जब ये ठीक होने वाले थे। झॉन्गनान अस्पताल के डॉक्टरों की टीम ने पाया कि इन मरीजों के शरीर में टेस्टोस्टेरॉन और ल्यूटीनाइसिंग हार्मोन का अनुपात बिगड़ रहा है। इसे T/LH अनुपात कहा जाता है। रिसर्च के मुताबिक, अगर T/LH अनुपात बिगड़ता है तो पुरुषों के अंडकोष सही से काम नहीं करते। उनमें वीर्य बनना कम हो जाता है। या फिर बंद हो जाता है। साथ ही सेक्स हार्मोन की कमी आ जाती है।

अध्यन में पाया गया कि कोरोना वायरस की वजह से पुरुषों की उत्तेजना खत्म (इरेक्टाइल डिंसफंक्शन) हो रही है।  साथ ही ऐसे पुरुषों का सीना लटकने लगता है।  इस समस्या की वजह से पुरुषों की सेक्स करने की क्षमता कम हो जाएगी।

Leave A Reply

Your email address will not be published.