एक छोटा सा फिटकरी का टुकड़ा आपको बचा सकता है कोरोना से, जानें इसके फ़ायदे

0

मुंबई : . एन पी न्यूज 24 – कोरोना वायरस से हर कोई परेशान है। लोग इससे बचने के लिए तरह-तरह के उपाय खोज रहे है। भारत में इसकी संख्या 148 तक पहुंच गयी है। लोग इससे बचने के लिए मास्क, हैंडवाश और सेनिटाइजर का इस्तेमाल कर रहे है। हालांकि बाजार से हैंडवाश और सेनिटाइज गायब है। लोग खरीदना तो चाहता है लेकिन डिमांड ज्यादा होने के कारण सफ्लाय कम हो जा रहा है। इसलिए सबको नसीब नहीं हो पा रहा है।

ऐसे में अगर आपको हाथ धोने के लिए कुछ नहीं मिल रहा हो तो फिटकरी आपके काम आ सकती है। गाइनी विभाग के एक डॉक्टर के मुताबिक, अगर घर या बाहर साबुन या सैनिटाइजर उपलब्ध नहीं हो तो एक फिटकरी का टुकड़ा भी काम आ सकता है। फिटकरी में एल्मुनियम सल्फेट होता है जो पानी को बिलकुल साफ कर देता है। अगर पानी में एक टुकड़ा फिटकरी डालकर उससे हाथ धोते हैं तो बीमारियों से बचा जा सकता है।

फिटकरी का इस्तेमाल हमारे बड़े बुजुर्ग कई दशकों से करते आ रहे है। पानी साफ करना, त्वचा में किसी चोट से खून रोकना, इन सभी में फिटकरी का इस्तेमाल होता रहा है। लेकिन अभी तक साइंटिफिकली फिटकरी से वायरस या बैक्टिरिया मरने पर कोई शोध नहीं हुआ है। इसलिए डॉक्टर लोगों को इसके इस्तेमाल को लेकर ज्यादा नहीं बता पाते हैं।

Leave A Reply

Your email address will not be published.