कोरोना पर मोदी सरकार ने लिया बड़ा फैसला, 3 करोड़ से अधिक लोगों को राहत

0

नई दिल्ली : .एन पी न्यूज 24  – कोरोना वायरस का असर अब सीधे भारत पर दिखने लगा है। यहां दिन व दिन मरीजों की संख्या में बढ़ोतरी देखी जा रही है। भारत में कोरोना वायस से मरने वालों की संख्या अब 3 हो गई है। गौरतलब हो कि भारत में कोरोना वायरस से अभी 127 मरीज संक्रमित पाए गए हैं। इन हालातों में केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार ने कर्मचारी राज्य बीमा निगम (ईएसआईसी) से जुड़े कर्मचारियों और कंपनियों को बड़ी राहत दी है।

जानकारी के मुताबिक, कोरोना वायरस के असर को देखते हुए सरकार ने कर्मचारी राज्य बीमा अधिनियम के प्रावधानों को अस्थायी तौर पर बदल दिया है। इससे ईएसआईसी कर्मचारियों और कंपनियों को अपने ”मासिक बीमा कंट्रीब्यूशन” को जमा करने के लिए अधिक समय मिल गया है। ईएसआईसी की ओर से जारी नोटिफिकेशन के मुताबिक, फरवरी और मार्च के लिए ”बीमा कंट्रीब्यूशन” जमा करने को अतिरिक्त 30 दिन का समय दिया गया है। अब तक अधिनियम के तहत सिर्फ 15 दिनों का समय दिया जाता है।

बता दें कि बीते साल केंद्र सरकार ने कर्मचारी राज्य बीमा निगम (ESI) के स्वास्थ्य बीमा कार्यक्रम में नियोक्ता (संस्‍था या कंपनी)और कर्मचारियों के कुल अंशदान को 6.5 फीसदी से घटाकर 4 फीसदी कर दिया था। रिपोर्ट्स के मुताबिक, सरकार के इस नए ऐलान के बाद नियोक्ता यानी कंपनी का अंशदान 3.25 फीसदी हो गया है। इससे पहले नियोक्ता को 4.75 फीसदी का अंशदान देना पड़ता था। इसी तरह कर्मचारी का अंशदान 1.75 फीसदी से घटाकर 0.75 फीसदी करने का फैसला किया गया। सरकार के इस फैसले का फायदा 3 करोड़ से अधिक लोगों को मिलता है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.