भगवान के दरवाजे भी भक्तों के लिए बंद  

0

नई दिल्ली..एन पी न्यूज 24  – आमतौर पर लोग तकलीफ में होते हैं, तो भगवान के दरवाजे पहुंचते हैं, लेकिन कोरोना के मामले में ठीक उल्ट हो रहा है। भक्तों के भगवान से दूर ही रहने के लिए कहा गया है।

सिद्धिविनायक (महाराष्ट्र)
मुंबई के मशहूर सिद्धिविनायक मंदिर को भी अगले नोटिस तक के लिए बंद कर दिया है।  मंदिर कब खुलेगा, इसके बारे में सूचना बाद में दी जाएगी। मुंबई का यह मंदिर अच्छी-खासी भीड़-भाड़ वाले इलाके में आता है, ऐसे में कोरोना वायरस के खतरे को देखते हुए यह फैसला लिया गया है।

महाकाल (मध्यप्रदेश)
उज्जैन के महाकालेश्वर मंदिर समिति ने श्रद्धालुओं के भस्म आरती में शामिल होने पर रोक लगा दी है। इस फैसले के बाद 31 मार्च तक कोई भी श्रद्धालु महाकाल मंदिर में भष्म आरती को नहीं देख सकेंगे। जानकारी के मुताबिक ऐसा पहली बार है जब महाकाल मंदिर में श्रद्धालुओं को भष्म आरती में शामिल होने से रोका गया है।

दतियापीठ (मध्यप्रदेश)
मध्य प्रदेश में दतिया पीठ  में भी दर्शनार्थियों के प्रवेश पर पाबंदी लगने के की खबर है। ऐसा करने की पीछे भारी संख्या में लोगों की उपस्थिति को रोकना है।

शक्तिपीठ (हरियाणा)
हरियाणा में भी इसी तरह के निर्देश के साथ शक्तिपीठ में आने से लोगों को मना कर दिया गया है।

गोविंददेवजी (जयपुर)
जयपुर में आराध्यदेव गोविंददेवजी और प्रथम पूज्य मोती डूंगरी गणेशजी दोनों ऐसे मंदिर हैं, जहां सबसे ज्यादा भीड़ आती है। दोनों मंदिरों में करीब एक लाख से ऊपर श्रद्धालु नित्य दर्शनों को आते हैं। यहां विदेशी पर्यटकों कमी जरूर हुई है।  चौड़ा रास्ता ताड़केश्वर महादेव, वैशाली में झाड़खण्ड महादेव, चांदपोल हनुमानजी, सांगानेरी गेट हनुमानजी, चांदी की टकसाल काले हनुमानजी सहित लगभग सभी मंदिरों में भक्त पहले की तरह पूजा अर्चना कर रहे हैं। काले हनुमान मंदिर में अभी लोग पहले की तरह कतारबद्ध होकर झाड़ा लगवा रहे हैं।

कामाख्या देवी मंदिर
गुवाहाटी के प्रसिद्ध कामाख्या देवी मंदिर में श्रद्धालुओं को दिया जाने वाला भोग स्थगित कर दिया गया है। गुवाहाटी के नीलांचल पर्वत पर स्थित इस मंदिर में दर्शन के लिए श्रद्धालुओं की संख्या भी 50% घटा दी गई है। मंदिर प्रशासन ने श्रद्धालुओं की थर्मल स्क्रीनिंग की व्यवस्था की है। साथ ही श्रद्धालुओं को हैंड सैनिटाइजर भी उपलब्ध कराया जा रहा है। मंदिर में आने वाले श्रद्धालुओं के स्वास्थ्य की जांच के लिए परिसर में मेडिकल कैम्प की व्यवस्था की गई है।

दगड़ूशेठ हलवाई मंदिर (महाराष्ट्र)
वहीं, महाराष्ट्र में भगवान गणेश का एक और प्रसिद्ध दगड़ूशेठ हलवाई मंदिर भी तत्काल प्रभाव से बंद कर दिया गया है. महाराष्ट्र में अब तक कुल 39 लोग कोरोना वायरस पॉजिटिव पाए गए हैं।

वैष्णो देवी ( जम्मू)
उधर, जम्मू कश्मीर में वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड ने मंगलवार को एक एडवाइजरी जारी कर एनआरआई और विदेशी पर्यटकों की यात्रा पर 28 दिन के लिए रोक लगा दी है।

वैशाली (बिहार)
वैशाली में पिछले एक सप्ताह से विदेशी यात्रियों का आना बंद है। यदा-कदा रास्ते में फंसे कुछ पर्यटक आ जाते हैं, लेकिन उनके द्वारा भी खरीदारी नहीं की जाती है। वैशाली में थाइलैंड, वियतनाम, श्रीलंका, कम्बोडिया के मठ-मंदिर हैं, जहां उन देशों से आने वाले पर्यटक ठहरते हैं। ये मठ भी खाली पड़े हुए हैं। हालांकि वैशाली स्थित म्यूजियम अभी बंद नहीं हुआ है

Leave A Reply

Your email address will not be published.